पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Online Exams Will Be Held From 28; About 2.5 Lakh Students Will Appear, Time Is Left To Apply With Late Fees.

पंजाब यूनिवर्सिटी:28 से होंगे ऑनलाइन एग्जाम; लगभग ढाई लाख स्टूडेंट होंगे अपीयर

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन जगत भूषण के अनुसार फैसला कोरोना वायरस के दौर में स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है। - Dainik Bhaskar
कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन जगत भूषण के अनुसार फैसला कोरोना वायरस के दौर में स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है।

पंजाब यूनिवर्सिटी में कॉलेजों और कैंपस के एग्जाम ऑनलाइन कराने की अधिकारिक घोषणा कर दी है। कैंपस में एग्जाम 20 जून से शुरू हो जाएंगे जबकि कॉलेजों में एग्जाम की शुरुआत 28 जून से होने जा रही है। नकल रोकने या निगरानी के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी ने इस बार भी कोई इंतजाम नहीं किया है। हालांकि, यह स्पष्ट कर दिया गया है कि एडिशनल और इंप्रूवमेंट वाले स्टूडेंट्स के एग्जाम और गोल्डन चांस वाले स्टूडेंट्स के एग्जाम ऑफलाइन होंगे या फिर निगरानी के साथ होंगे।

गोल्डन चांस का मौका यूनिवर्सिटी ने काफी समय पहले दिया था लेकिन कोरोना वायरस की वजह से एग्जाम हो ही नहीं पाए। रि-अपीयर वाले स्टूडेंट के एग्जाम भी निगरानी के साथ ही होंगे। जून - जुलाई में होने वाले एग्जाम में लगभग ढाई लाख स्टूडेंट्स अपीयर होने वाले हैं। 1.90 लाख स्टूडेंट्स अंडर ग्रेजुएट और 41000 स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर अपीयर होने वाले हैं।

देरी के कारण टला इमेज प्रॉक्टोरिंग का फैसला

PU ने स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पेपर के दौरान निगरानी का फैसला फिलहाल टाल दिया है, इमेज प्रॉक्टोरिंग वाले सॉफ्टवेयर को खरीदने के लिए पीयू प्रशासन को अभी समय लगेगा। अप्रैल में इस बारे में मीटिंग हुई थी और स्लो इंटरनेट वाली समस्या वाले स्टूडेंट्स की निगरानी वाला सिस्टम भी नहीं हाे पाया था क्योंकि इसकी खरीद प्रक्रिया में समय लगता। एग्जाम पहले से ही लेट हैं। जुलाई में एडमिशन शुरू हो जाते हैं लेकिन अब इस महीने में एग्जाम होंगे। हालांकि एंट्रेंस टेस्ट तक यूनिवर्सिटी सॉफ्टवेयर खरीद सकती है।

इंप्रूवमेंट, एडिशनल एग्जाम इस दौरान नहीं होंगे

कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन जगत भूषण के अनुसार यह फैसला कोरोनावायरस के दौर में स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने बताया कि इंप्रूवमेंट, एडिशनल एग्जाम इस दौरान नहीं होंगे बल्कि यह गोल्डन चांस वाले एग्जामिनेशन के साथ फिजिकल मैनरिया ऑनलाइन सर्विलेंस के जरिए कराए जाएंगे। जल्द ही सभी विषयों की डेटशीट जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही पेपर अटेंड करने और डाउनलोडिंग आदि की जानकारी भी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जल्द उपलब्ध होगी।

खबरें और भी हैं...