पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़:मशीनरी पुरानी होने से 20% कचरा ही प्रोसेस हो पा रहा है

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कमेटी मेंबर ने मंगलवार को गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट का दौरा किया
  • रोज 500 टन कचरा निकला है, प्रोसेर्स सिर्फ 100 टन हो रहा

सेक्टर-25 वेस्ट गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट में लगी मशीनरी आउट ऑफ डेट हो चुकी है। इसलिए प्लांट में अभी भी 100 टन कचरा ही प्रोसेस हो पाता है। इसको देखते हुए पुरानी हो चुकी मशहनरी को तुरंत चेंज किया जाना चाहिए। यह सिफारिश मंगलवार को दौरा करने पर उस कमेटी ने की है जिसे मेयर राजबाला मलिक की ओर से गठित किया है। मेयर ने जेपी से गारबेज प्लांट का पजेशन लेने के बाद प्लांट की वर्किंग चेक करने के लिए कमेटी गठित की थी। 

कमेटी मैंबर ने मंगलवार को गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट का दौरा किया। वहां चेक किया कि प्लांट में आने वाला गारबेज सेग्रिगेट नहीं हो पा रहा है। ऐसा मशीनरी में खामियां की वजह से नहीं हो रहा है। गारबेज प्रोसेस होने से आरडीएफ भी प्रॉपर नहीं बन रहा है न ही मिक्स गारबेज को कंपोस्ट प्लांट में ले जाया जा सकता है। लेकिन प्लांट की मशीनरी चेंज होने के बाद आरडीएफ और कंपोस्ट प्लांट से खाद बनने लगेगी।

प्लांट की खाद को बेचने के लिए एमसी थैलों में भरकर शहर में ऑन लाइन डिलीवरी  करें। इसके अलावा कंपनियों से बात करे, जहां कंपोस्ट को बेचा जा सके। लेकिन थैलों पर एमसी चंडीगढ़ लिखा जाना चाहिए।इस खाद का उपयोग शहर के पार्कों में भी किया जा सकेगा। यह प्रस्ताव कमेटी सदस्य राजेश कालिया ने कमिश्नर के सामने रखा। किसी को अपने घर के लॉन के लिए खाद चाहिए तो नगर निगम उनके घर तक पहुंचाएगा।

प्लांट में काम कर रहे हैं 85 कर्मचारी

एमसी प्लांट का पजेशन लेने के बाद खुद चला रहा है। इस पर हर माह 60 लाख खर्चा आएगा। इसकी कैलकुलेशन की जा चुकी है। प्लांट में 85 कर्मचारी काम कर रहे हैं। उनकी सेलरी, बिजली  और अन्य जरूरी खर्चे शामिल हैं। लेकिन एमसी द्वारा प्लांट का पजेशन लिए जाने के बाद भी इसमें रोजाना 100 टन गारबेज ही प्रोसेस हो पा रहा है जबकि शहर में रोजाना 500 टन गारबेज निकलता है। प्लांट में कचरा मिक्स होकर पहुंच रहा है। इसकी वजह से  प्रॉपर प्रोसेस नहीं किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें