पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Opportunities To Experiment In Punjabi Pop Are Few, Singer Sur Talked About His Journey In Music And Pop Music.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौके की कमी:पंजाबी पॉप में एक्सपेरिमेंट करने के लिए अवसर कम हैं, सिंगर सुर ने म्यूजिक में अपने सफर व पॉप म्यूजिक पर बात की।

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

म्यूजिशियन होना नॉन स्टैंडर्ड जॉब है। सुबह से शाम तक ऑफिस में काम और महीने के आखिर में सैलरी इसमें ऐसा नहीं होता। मुझे दस से पंद्रह साल लग गए इस फील्ड में अपनी पहचान बनाने में। कभी-कभी तो दो से तीन महीने तक म्यूजिशियन को पैसे ही नहीं मिलते। इसमें एक फिक्स्ड इनकम पाने के लिए आपकी किस्मत अच्छी होनी चाहिए। यह बोले सिंगर व प्रोड्यूसर सुर। वे ब्रिटिश-पंजाबी आर्टिस्ट हैं।

सिंगर, सॉन्ग राइटर व प्रोड्यूसर हैं। इनका असली नाम सुप्रीत सिंह सूरी है। बातचीत में उन्होंने म्यूजिक में आने, पंजाबी पॉप को चुनने की वजह बताई। बोले, मैं इंग्लैंड में जन्मा। वहां हिंदी कम बोली जाती है। इसलिए हिंदी सीखने के लिए सत्संग में गाता था। वहीं से मेरी रुचि म्यूजिक में बढ़ी। धीरे-धीरे शौक गहराता गया। पंद्रह साल का हुआ तो डैड ने मेरे इस क्रेज को नोटिस किया और गिटार खरीद कर दिया।

क्लियर था म्यूजिक में ही कुछ करना है। तीन रॉक बैंड के साथ इंग्लिश, हिंदी और पंजाबी गीत किए। उसके बाद स्वामी बैंड के साथ जुड़ा। उन्हें पंजाबी म्यूजिक प्रोड्यूसर चाहिए था, जो पंजाबी और ई डी एम को एक्सपेरिमेंटल तरीके से प्रेजेंट कर सके। वहीं से लाइव शोज व टूर किए। 2005 में मुम्बई आया और एम टी वी स्टाइल अवार्ड्स में परफॉर्म किया। मुझे सिर्फ म्यूजिक करना था, इसलिए वहीं अपना बेस बनाया।

2015 में अकेला दिल्ली आया और अकेले बैंड बनाया जिसमें इंग्लिश गीत किए। दो साल बाद फिर वापिस मुम्बई गया। एक्टिंग, टीवी, एड्स और डिजिटल एडवरटाइजमेंट में जो कुछ मिला किया। अपने सफर में कुछ डिफरेंट तरह के पंजाबी गीत हार्ड बीट में किए। अर्बन पॉप को रॉक स्टाइल में अपना स्टाइल बनाया।

पॉप और पंजाबी पॉप में यह फर्क पॉप का मतलब है पॉपुलर म्यूजिक। नार्मल पॉप में काफी सब्जेक्ट है एक्सपेरिमेंट करने में लिए। जबकि पंजाबी म्यूजिक को पूरा देश सुनता है। इसलिए इसमें कम ऑप्शंस हैं। जैसे रोमांटिक, सूफी, डांस या हार्ड बीट गीत। टूरिंग करता हूं तो देखता हूं कि यूरोप में पसंद करते हैं पंजाबी म्यूजिक को।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें