हरियाणा में 133766 स्कूली छात्रों को वैक्सीन:4 दिनों में राज्य के 4.07 लाख से ज्यादा बच्चों को लगी डोज; कोविड केयर सेंटर बनाने के आदेश

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा में 6 जनवरी तक 15 से 18 आयु वर्ग के 4.07 लाख बच्चों को वैक्सीनेशन की पहली डोज लग गई है। वहीं राज्य के स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक पढ़ने वाले 133766 बच्चों को अभी तक कवर किया है। 6 जनवरी को हरियाणा में कुल 1 लाख 40 हजार 138 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगी हैं।

पंचकूला में कोरोना वैक्सीन की डोज लेतीं छात्राएं।
पंचकूला में कोरोना वैक्सीन की डोज लेतीं छात्राएं।

प्रदेश के 18 जिलों ने शिक्षा निदेशालय के पास वैक्सीनेशन के संबंध में डेटा भेज दिया है। प्रदेश के स्कूलों में कोविड वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अभियान के तहत डोज लगवाने वाली कक्षाओं में 11वीं के छात्र सबसे आगे हैं। अभी तक 9वीं के 18752, 10वीं के 39380, 11 वीं के 40283 और 12वीं के 33796 स्कूली बच्चों ने डोज लगवा ली है।

जिलों और उप-जिलों में बनाए जाएंगे नियंत्रण कक्ष

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिलों व उप-जिलों में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। नियंत्रण कक्ष में संबंधित कर्मचारियों के साथ-साथ डॉक्टर, परामर्शदाताओं और स्वयं सेवकों के साथ पर्याप्त कर्मचारी होंगे। इनके पास फोन भी होंगे।

इन नियंत्रण कक्षों में कंप्यूटर और ब्रॉडबैंड की निर्बाध कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी। ये 24 घंटे काम करेंगे ताकि रोगियों को सहायता उपलब्ध करवाई जा सके। नियंत्रण कक्षों के पास कोविड परीक्षण केंद्रों और एंबुलेंस की उपलब्धता का सही डाटा होना चाहिए। प्रत्येक कंट्रोल रूम को जरूरत के हिसाब से डेडिकेटेड एंबुलेंस आवंटित की जाएगी। नियंत्रण कक्ष होम आइसोलेशन के तहत मरीजों की फोन करके स्थिति का पता लगाएंगे। सभी रोगियों की दैनिक रिपोर्ट का डाटा जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे, जो आपस में तालमेल बनाकर रोगियों को सही समय पर सेवाएं प्रदान करेंगे।

खबरें और भी हैं...