पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ते चले:‘पैड स्कवैड’ कैंपेन किया शुरू, ट्राईसिटी में 10 हजार महिलाओं को बांटे सैनेटरी पैड्स, अब देशभर के 22 शहरों में फैल चुका यह कैंपेन

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लॉकडाउन के दौरान महिलाओं की दिक्कतों को सुलझाने के लिए चंडीगढ़ की रेजिडेंट तरणजीत कौर ने पैडस्कवैड कैंपेन शुरू किया।
  • चंडीगढ़ की रहने वाली तरणजीत कौर ने यह कैंपेन शुरू किया है
  • कैंपेन के तहत ट्राईसिटी में महिलाओं को सैनेटरी पैड्स बांटे गए हैं

(गौरव भाटिया). लॉकडाउन के दौरान महिलाओं की दिक्कतों को सुलझाने के लिए चंडीगढ़ की रेजिडेंट तरणजीत कौर ने पैड स्कवैड कैंपेन शुरू किया। इस कैंपेन के तहत ट्राईसिटी में महिलाओं को सैनेटरी पैड्स बांटे गए हैं।अब यह कैंपेन देशभर के 22 शहरों में फैल चुका है। पिछले 5 महीनों में देशभर में 5 लाख सैनेटरी पैड्स बांटे जा चुके हैं। अपने इस कैंपेन को तरणजीत कौर ने भास्कर के साथ साझा किया।

जून में शुरू किया था कैंपेन
पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स सेक्टर 11 से ग्रेजुएशन और पीयू से साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के दौरान तरणजीत कौर ने थिएटर जॉइन किया। इसके बाद वह मुंबई शिफ्ट हो गई। इस साल लॉकडाउन के दौरान तरणजीत कौर ने यह पाया कि महिलाएं काफी परेशान हैं और सैनेटरी पैड्स के न होने से वह अपनी हाईजीन का भी ध्यान नहीं रख पा रही हैं। इसी सोच में उन्हें लगा कि महिलाओं को मुफ्त में सैनेटरी पैड्स बांटे जाने चाहिए। शुरुआत मुंबई से की और शुरू में लोगों को राशन बांटा और राशन देने के दौरान पाया कि जब पैसे नहीं है तो औरतें सैनेटरी पैड्स कैसे खरीदेंगी। इसके बाद उन्होंने अपनी फ्रेंड चित्रा सुब्रमण्यम के साथ पैड स्कवैड शुरू किया। सोशल मीडिया पर पोस्ट डाला कि सैनेटरी पैड्स डोनेट करें और 3 दिनों 10 हजार पैड्स मिले। लोग जुटते गए और पैड्स बांटने की संख्या बढ़ती गई।

ट्राईसिटी में बांटे 10 हजार पैड्स
तरणजीत कौर की फ्रेंड और पंचकूला सेक्टर 7 की रेजिडेंट नेहा अरोड़ा ने इस कैंपेन के तहत ट्राईसिटी में सैनेटरी पैड्स बांटने शुरू किए। नेहा ने बताया कि स्लम एरिया में जाकर जब यह पैड्स बांटे तो शुरुआत में दिक्कत आई क्योंकि लोग समझते कि हम राशन देने आ रहे हैं लेकिन बाद में पता लगता कि यह तो सैनेटरी पैड्स हैं। नेहा ने कहा कि जिन जगहों पर बांटे और वहां पर अब हम दोबारा बांटने जाते हैं तो महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान देखकर संतुष्टी मिलती है कि हमने उनकी जिंदगी में उन्हें कुछ सुकून के पल दिए हैं। अब तक ट्राईसिटी में 10 हजार सैनेटरी पैड्स बांटे जा चुके हैं।

बायोडीग्रेडेबल पैड्स किए शुरू
शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर ऐकेडेमी अवॉर्ड जीत चुकी इंडो जर्मन फिल्म राजू में काम कर चुकी तरणजीत कौर ने बताया कि कुछ समय पहले बायोडीग्रेडेबल पैड्स की शुरुआत की गई है। हम महिलाओं को वह पैड्स बांट रहे हैं जो कि री-यूजेबल यानी दोबारा से इस्तेमाल किए जा सकें। एक एनजीओ की मदद से ऐसे सैनेटरी पैड्स तैयार किए जाते हैं और वह बांटने शुरू किए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें