पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Paintings And Collages Made Of Cotton, Handmade Paper, Wood, Acrylic And Watercolor Displayed In Art Show.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेंटिंग में पोस्ट लॉकडाउन इफेक्ट:कॉटन, हैंडमेड पेपर, वुड, एक्रेलिक और वाटर कलर से बनाई पेंटिंग व कोलाज

चंडीगढ़22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
CLKA  आर्ट गैलरी में ग्रुप शो “अमानते’ लगा है। यह नियो आर्ट ग्रुप का तीसरा एनुअल शो है। इसमें CLKA   ने सहयोग किया है। - Dainik Bhaskar
CLKA  आर्ट गैलरी में ग्रुप शो “अमानते’ लगा है। यह नियो आर्ट ग्रुप का तीसरा एनुअल शो है। इसमें CLKA   ने सहयोग किया है।
  • CLKA की अंडरपास गैलरी में एनुअल आर्ट एग्जिबीशन ‘अमानते’ शुरू हुई, जाे 15 फरवरी तक चलेगी

कलाकार की पहचान होती है उसकी कला से। उनकाे अलग बनाता है ताे सिर्फ मीडियम। कलाकारी का यही रूप देखने को मिलेगा सेक्टर-17 के अंडरपास में। यहां की CLKA आर्ट गैलरी में ग्रुप शो 'अमानते’ लगा है। यह नियो आर्ट ग्रुप का तीसरा एनुअल शो है। इसमें CLKA ने सहयोग किया है। शाे में ट्राईसिटी के 12 कलाकार अपने 30 आर्टवर्क के साथ हिस्सा बने हैं।

पेंटिंग, कोलाज और फोटोग्राफ आदि से कला के रूपों को मॉडर्न स्टाइल में कंटेम्परेरी आर्ट की वेरिएशंस से दर्शाया। किसी में रियलिस्टिक, एब्सट्रेक्ट, लैंडस्केपिंग आर्ट है ताे किसी में सिंबोलिक आर्ट। शाे के क्यूरेटर आर्टिस्ट राजेंद्र कुमार ने बताया कि अमानते का मतलब कोविड के बाद का माहौल। पिछली एग्जिबीशन काेविड से पहले लगी थी।

इस बार शाे में पोस्ट लॉकडाउन इफैक्ट दिखाया है। शो से कंटेम्परेरी स्टाइल के आर्टवर्क हाइलाइट किए हैं। इनमें एक्सप्रेशंस, कॉन्सेप्ट और क्वालिटी है। अकसर कोशिश रहती है क्रिएटिविटी और इनोविट आइडिया पर फोकस किया जाए। इसी फिलॉसफी के साथ काम कर रहे कलाकारों को लिया है। यह एग्जिबीशन 15 फरवरी तक चलेगी।

अपने आर्ट वर्क के साथ आकांक्षा गौर।
अपने आर्ट वर्क के साथ आकांक्षा गौर।

कोलाज में जिंदगी के तरीके की बात

योग ट्रेनर व आर्टिस्ट आकांक्षा गौर ने कहा कि जिंदगी के तौर-तरीकों पर कोलाज आर्ट बनाया है। हर किसी का जिंदगी जीने का अपना तरीका है। मैंने इसे युवती के माध्यम से दिखाया है। पहले एक्रेलिक पेंट किया,फिर उसपर कॉटन और हैंडमेड पेपर इस्तेमाल किया है। पेपर पर मंडला आर्ट कर उससे फिगर्स को कटिंग कर चिपकाकर कोलाज तैयार किया है।

GMSS-41 में टीचर आनंद देव।
GMSS-41 में टीचर आनंद देव।

पेड़ों की अहमियत दिखाई वुड से

GMSS-41 में टीचर आनंद देव ने बताया कि मैंने पेंटिंग से इसमें पेड़ों की अहमियत बतानी चाही है। अगर पेड़ नहीं होंगे तो हम सांस नहीं ले पाएंगे। जिंदगी इनके बिना अधूरी है। मैंने जिंदगी के पड़ाव को वुड से दिखाया। वुड काे अलग-अलग शेप में पहले काटा, फिर एक्सपेरिमेंट करते हुए उसके फ्लैट बेस काे उभारा। प्लेनवुड पर डस्टिंग लगाकर एक्रेलिक पेंट से टेक्सचर दिया।

अपने आर्ट वर्क के साथ रितु सिंह।
अपने आर्ट वर्क के साथ रितु सिंह।

द क्रिएचर्स ऑफ लेसर गॉड्स

आर्टिस्ट रितु के बताया कि अपने आर्ट वर्क के माध्यम से इकाे सिस्टम और फूड चेन की बात की है। दुनिया में हर जीती जागती वस्तु हो, चाहे वो छोटी हो या बड़ी, उसका पर्यावरण में किसी न किसी रूप में योगदान होता ही है। मैंने उन्हें दिखाया है। टाइटल “द क्रिएचर्स ऑफ लेसर गॉड्स’ के साथ एक्रेलिक में पेंटिंग बनाई है। जिसे मैंने उन प्रजातियों को दिखाया है, जिन्हें आमतौर पर लोग डरावनी, जहरीला और अभद्र मानते हैं। मगर उनमें भी रंगों के आधार पर खूबसूरती होती है। मैंने भगवान द्वारा बनाए उन्हीं क्रिएचर्स की खूबसूरती को ब्राउन और व्हाइट के इफैक्ट से दिखाया है।

आर्टिस्ट और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अंजु बाला।
आर्टिस्ट और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अंजु बाला।

वाटर कलर और एक्रेलिक में बुद्ध

आर्टिस्ट और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अंजु बाला ने “द बुद्ध’ टाइटल के साथ यह आइवरी शीट पर वाटर कलर की पेंटिंग है। फिगरेटिव स्टाइल में बुद्ध को मेडिटेशन करते हुए बनाया है। यह दर्शाते हुए कि आजकल जिंदगी काफी बिजी है, इसमें शांत बनने की जरूरत है। उसे वाटर कलर व एक्रेलिक से रियलिस्टिक तरीके से दिखाया है। समझाया कि बुद्ध के आदर्श मेडिटेशन से कम नहीं हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें