• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Pargat Singh Said That One Window System Is Ready For NRIs, Education And Medical Information Will Be Available

चुनावों से पहले पंजाब में कांग्रेस का NRI कार्ड:परगट बोले- विदेशों की तर्ज पर वन विंडो सिस्टम तैयार, एजुकेशन और मेडिकल की मिलेगी जानकारी

चंडीगढ़5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जानकारी देते NRI मामलों के मंत्री परगट सिंह। - Dainik Bhaskar
जानकारी देते NRI मामलों के मंत्री परगट सिंह।

पंजाब में विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस सरकार ने NRI's के लिए वन विंडो सिस्टम शुरू करने की घोषणा की है। NRI मामलों के मंत्री परगट सिंह ने मंगलवार को बताया कि विदेश जाने वालों और वहां से आने वालों के लिए पंजाब सरकार वन विंडो सिस्टम तैयार कर रही है। ऑनलाइन पोर्टल और वन विंडो सिस्टम में NRI's की समस्याओं का समाधान हो सकेगा।

मंत्री ने बताया कि पंजाब में आने पर उन्हें मेडिकल टूरिज्म, एजुकेशन और जनरल टूरिज्म की जानकारी मिलेगी। परगट सिंह ने बताया कि NRI बच्चों से बातचीत के बाद पंजाब सरकार कुछ 3 से 6 महीने के शॉर्ट टर्म कोर्स तैयार किए जाएंगे, जोकि उनकी रुचि अनुसार होंगे। इन कोर्सेस के लिए स्कूल एजुकेशन और हायर एजुकेशन विभाग सहित विश्वविद्यालयों के साथ बातचीत चल रही है।

पंजाब के अच्छे अस्पतालों की मिलेगी जानकारी

NRI के पंजाब में आने पर उन्हें हर जिले की बेहतर चिकित्सा सुविधा की जानकारी को ऐप में अनरोल किया जाएगा। ताकि उन्हें कोई समस्याएं न आए। उनके प्रॉपर्टी, विरासत केस काफी उलझे होते हैं। NRI कमीशन की फाइनेंशियल और कॉर्मिशयल विंग को भी वन विंडो से जोड़ रहे हैं। परगट सिंह ने कहा कि NRI को अपनी प्रॉपर्टी बेचने पर रजिस्ट्री टैक्स के अतिरिक्त 22.8 प्रतिशत टैक्स अलग से देना पड़ता है। उसके पास समय कम होता है, ऐसे में ना चाहते हुए भी पैसे देने पड़ते हैं।

उन्होंने माना कि पंजाब में करप्शन है। NRI की तीसरी पीढ़ी को पंजाब से जोड़ना चाहते हैं। हमने उनसे बातचीत की तो वे विदेशों वाला सिस्टम भी पंजाब में चाहते हैं। उनकी रुचि अनुसार ही कोर्स भी तैयार किए जाएंगे। NRI बच्चों के साथ एजुकेशन एक्सचेंज कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे।