पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

26 से शुरू होंगी पासपोर्ट सेवाएं:ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर जमा करवा सकेंगे पासपोर्ट के आवेदन

चंडीगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने और आवेदन की स्थिति जानने के लिए 26 मई से सेवाएं शुरू की जा रही हैं। रीजनल पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज ने बताया कि चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय और इसके दायरे में आने वाले पासपोर्ट सेवा केंद्रों में लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर आवेदन जमा करवा सकते हैं।  जो अपने पासपोर्ट आवेदन का स्टेटस जानना चाहते हैं वे भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर कार्यालय में आ सकते हैं, लेकिन मंत्रालय के नियमों का पालन आवेदकों को करना होगा। जिन बच्चों की आयु 10 साल है, उनको आवेदन जमा करवाने की इजाजत नहीं है। इसी प्रकार जिनकी आयु 65 साल या उससे अधिक है, ऐसे लोग भी आवेदन जमा नहीं करवा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं को भी पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने के लिए कार्यालय में आने की अनुमति नहीं है। ऐसे लोग अगर पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने को अपॉइंटमेंट लेते हैं तो उनके आवेदन जमा नहीं होंगे।

आवेदक आधा घंटा पहले ही कार्यालय में पहुंच जाएं। अगर भीड़ लगाते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पासपोर्ट कार्यालय या पासपोर्ट सेवा केंद्रों में फोटोस्टेट की सुविधा नहीं है, ऐसे में आवेदन अपने साथ दो-दो फोटोकॉफी साथ लेकर आएं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें