पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Patients Of Patients From Chandigarh Are Coming To A Company In Mohali To Fill Oxygen Gas For Free, 150 Cylinders Are Being Filled Daily For Free.

भलाई के लिए छोड़ी कमाई:ऑक्सीजन और दवाओं की कालाबाजारी के बीच मानवीय चेहरा; मोहाली की कंपनी रोज 150 सिलेंडर ऑक्सीजन फ्री में रीफिल कर रही

चंडीगढ़2 महीने पहलेलेखक: लखवंत सिंह
मोहाली की हाईटैक इंडस्ट्रीज में ऑक्सीजन गैस भरवाने के लिए आ रहे चंडीगढ़ से लोग।

देश में काेराेना संक्रमण के दंश से हजारों परिवार आहत है, ऐसे में अभी उनके सामने ऑक्सीजन गैस की जरूरत सबसे ज्यादा है। अस्पतालों में बेड न मिलने से मरीजों को ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन अधिकतर मरीजों को ऑक्सीजन की सख्त ज़रुरत है, संक्रमण में एकाएक बढ़े मरीजों के बीच ऑक्सीजन गैस नहीं मिल रही है। ऐसे में अब चंडीगढ़ के लोग ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर भरवाने के लिए मोहाली की हाईटैक इंडस्ट्री के बाहर लाइन में लगे हुए दिख रहे है। इंडस्ट्री की ओर से लोगों की जिंदगी बचाने के लिए फ्री ऑक्सीजन गैस का लंगर लगाया गया है।

सिलेंडर भर कर ले जाता एक युवक
सिलेंडर भर कर ले जाता एक युवक

150 से ज्यादा सिलेंडर रोज भरे जा रहे
पंजाब के मोहाली शहर में स्थित हाईटैक इंडस्ट्रीज की ओर से ज़रुरतमंद लोगों के लिए रोजाना फ्री में ऑक्सीजन का सिलेंडर लेकर आने वालों को भर का दिया जा रहा है। पिछले 5 दिनों से अधिक दिनों से हाईटैक इंडस्ट्रीज की ओर से रोजाना 150 से अधिक सिलेंडरों को भर कर दिया गया है। इंडस्ट्री की ओर से केवल ट्राईसिटी के मरीजों की ही सहायता नहीं की जा रही, बल्कि देश के अन्य हिस्सों में गैस भेजी जा रही है। बुधवार को ऑक्सीजन से भरा टैंकर छत्तीसगढ़ के लिए चंडीगढ़ से एयर लिफ्ट करवाया गया। ऑक्सीजन भरे टैंकर को पुलिस की निगरानी में भेजा गया।

कारों में सिलेंडर भर कर ले जाते हुए
कारों में सिलेंडर भर कर ले जाते हुए

खाली सिलेंडरों में भरा जा रहा गैस
इंडस्ट्रीज प्रबंधक की ओर से कहा गया है कि जो भी जरूरतमंद अपना सिलेंडर लेकर आता है तो उससे मरीज के बारे पूछताछ करके फ्री में ऑक्सीजन भर के दे दिया जाता है। इंडस्ट्रीज के प्रमुख आरएस सचदेवा और अन्य प्रबंधक है। प्रबंधकों का कहना है कि वे इस समय देश के लोगों की जितनी सहायता हो सके उसी को लेकर सेवा कर रहे है।

बुधवार को टैंकर को छत्तीसगढ़ एयर लिफ्ट करवाया
बुधवार को टैंकर को छत्तीसगढ़ एयर लिफ्ट करवाया

चंडीगढ़ से पहुंच रहे लोग सिलेंडर भरवाने
हाईटैक इंडस्ट्रीज मोहाली के इंडस्ट्री एरिया फेज-9 में स्थित है। यहां पर आज पहुंचने पर देखा गया कि कई ऐंबुलेंस और सिलेंडर लेकर पहुंचे लोगों की संख्या काफी थी। लोगों का कहना था कि इस विपत्ति के समय में लोगों की ऑक्सीजन गैस देकर कंपनी के मालिक बहुत बड़ी सेवा कर रहे है। चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों से ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने के लिए पहुंचे लोगों ने कहा कि वे अपना खाली सिलेंडर लेकर आए है और मरीज के बारे जानकारी देने के बाद तुरंत ऑक्सीजन गैस फ्री में भर कर दे दिया गया है। आज कंपनी के पास कई लोगों ने छोटे व कई ने बड़े सिलेंडर लेकर के आए और उसे भर कर ले गए।

सिक्योरिटी मनी देकर ले रहे खाली सिलेंडर
चंडीगढ़ से ऑक्सीजन लेने आए राजीव ने बताया कि उनके परिजन में कोई कोरोना पेशेंट है ऐसे में उन्हें ऑक्सीजन की सख्त ज़रूरत थी। उन्होंने बताया कि अभी गैस सिलेंडर की कीमत एकाएक बढ़कर 20 से 25 हजार तक पहुंच गई है। ऐसे में मोहाली की ही एक इंडस्ट्री की ओर से केवल 8 हजार रुपए सिक्योरिटी मनी लेकर खाली ऑक्सीजन का सिलेंडर दिया जा है और एक दिन का किराया भी मात्र 50 रुपए लिया जा रहा है। ट्राईसिटी के लोगों को हाईटैक इंडस्ट्रीज से फ्री में ऑक्सीजन गैस सिलेंडरों में भर कर देने से काफी राहत मिल रही है।