पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • People Coming To Punjab For 72 Hours Will No Longer Have To Have Quarantine, Relief To Business People And Businessmen From Other States

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई गाइडलाइंस:72 घंटे के लिए पंजाब आने वाले लोगों को अब नहीं होना पड़ेगा क्वारेंटाइन, दूसरे राज्यों से काम से आने वालों और बिजनेसमैन को राहत

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।
  • शर्तें लागू : चेक पोस्ट पर जानकारी देनी होगी कि कहां से आ रहे और कहां है जाना

पंजाब सरकार ने दूसरे राज्याें से परीक्षा देने और काम के सिलसिले में आने वालों काे रियायत देने का फैसला किया है। ऐसे लोगों को अब पंजाब में 72 घंटे से कम समय के लिए आने पर 14 दिन के क्वारेंटाइन में नहीं रखा जाएगा। यहां आने पर उन्हें सूबे के चेक पोस्ट पर स्व घोषणा पत्र देकर बताना होगा कि वह पंजाब में कहां जा रहे हैं और कितने दिन ठहरेंगे।

अगर कोई 72 घंटों से अधिक ठहरता है तो उसे 14 दिन के क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह छूट परीक्षा देने वाले छात्रों और कारोबारी यात्रियों को दी जाएगी। इसके अलावा पंजाब बाकी घरेलू मुसाफिरों के लिए होम क्वारेंटाइन की व्यवस्था पहले की तरह ही रहेगी।

छूट हासिल करने वालों को कोवा एप के तहत सूबे में प्रवेश करते वक्त चेक पोस्ट नाके पर ऑफिसर इंचार्ज को एक स्व-घोषणा पत्र देना होगा। साथ ही मोबाइल फोन पर कोवा एप डाउनलोड करनी होगी। इस एप पर यात्रियों के बारे में सूचना देने वाले हिस्से में अपनी जानकारी देनी होगी। पंजाब में ठहरने के दौरान कोवा एप सक्रिय रखनी पड़ेगी।

पंजाब आने वालों को यह भी बताना होगा कि वह किसी कंटेनमेंट जोन से नहीं आ रहे हैं और राज्य में पहुंचने के समय से लेकर वह पंजाब में 72 घंटों से अधिक समय के लिए नहीं ठहरेंगे। इस दौरान उन्हें  अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने और आस-पास के लोगों से दूरी बनाकर रखनी होगी। 

वापसी होने पर पॉजिटिव हुए तो जानकारी देना जरूरी 

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन न करने पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। अगर पंजाब से लौटने के एक सप्ताह के भीतर किसी व्यक्ति का टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे तुरंत पंजाब सरकार के हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल करनी होगी और संपर्क करके लोगों को ढूंढने में मदद भी करनी होगी।

इधर, कोरोना से ठीक हुए मरीजों को दाेबारा आ रही दिक्कतों पर जल्द जारी हो सकते हैं दिशा-निर्देश

देश में जितने मरीज कोरोना संक्रमित हैं उससे 1.8 गुना ज्यादा मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अब यह चिंता भी सताने लगी है कि स्वस्थ्य हुए मरीजों को कुछ न कुछ दिक्कत आ रही है। लिहाजा सरकार आने वाले दिनों में स्वस्थ हुए मरीजों के लिए भी कुछ दिशा-निर्देश जारी करे। देश में वर्तमान में 5.71 लाख ठीक हो चुके हैं जबकि 3.11 लाख अभी संक्रमित हैं, लेकिन कुछ स्वस्थ मरीजों को वापस दिक्कत होने लगती है। स्वस्थ मरीजों को किस प्रकार कि दिक्कत आ रही है इस पर पूरे भारत में एक अध्ययन किया जा रहा है। इसके बाद इस संबंध दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें