सिंगल विंडो सिस्टम:शूटिंग की परमिशन सिंगल विंडो पर ही मिलेगी, लेकिन फीस पहले होगी जमा

चंडीगढ़9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिंगल विंडो से एप्लीकेंट्स हुए दुगने, फीस जमा कराते वक्त 40% करते थे इंकार

चंडीगढ़ में ज्यादा से ज्यादा फिल्मों, सीरियल्स और वेब सीरीज की शूटिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम करीब एक महीना पहले शुरू किया गया था। बॉलीवुड सेल को यह जिम्मेदारी दी गई है। यह सिस्टम जारी रहेगा, लेकिन शूटिंग के लिए आवेदन करने वालों को अब फीस परमिशन प्रोसेस के पहले ही जमा करानी होगी।

दरअसल चंडीगढ़ प्रशासन ने नियमों‌ का आसान किया था, ताकि शूटिंग की परमिशन के लिए अलग-अलग विभागों के चक्कर न काटने पड़ंे। इसके लिए करीब एक महीना पहले बाॅलीवुड सेल को ही सिंगल विंडो के तौर पर काम करने के लिए कहा गया था।

एप्लीकेशन आने के बाद सभी परमिशन दूसरे विभागों से लेने की जिम्मेदारी इसी सेल की थी। यह सिस्टम शुरू होने से शूटिंग के लिए आने वाली एप्लीकेशन दुगनी हो गईं। पहले जहां शूटिंग के लिए 4-5 एप्लीकेशन ही आती थीं, वहीं सिंगल विंडो सिस्टम शुरू होने से 8-10 एप्लीकेशन आने लगी हैं।

हालांकि इसके साथ एक दिक्कत भी आ रही है कि परमिशन आसानी से मिल रही है, लेकिन जब आवेदक को किसी विभाग से संबंधित फीस जमा करने के लिए कहा जाता है तो करीब 40 फीसदी शूटिंग ही रद्द कर देते हैं। ऐसा कई बार देखने को मिला है।

अब ये तैयारी की गई है कि शूटिंग के लिए जिस तरह से एक ही जगह से सभी परमिशन मिल जाती है, उसी तरह फीस भी यहां पहले ही जमा हो जाएगी। चंडीगढ़ में अलग-अलग पार्कों और डेस्टिनेशंस में शूटिंग के लिए संबंधित विभागों की फीस तय है। ये फीस पहले उसी विभाग में जमा करवानी पड़ती थी, लेकिन अब फीस पहले ही सिंगल विंडो पर जमा हो जाएगी। इन विभागों के साथ मीटिंग करके तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...