पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Petition Filed In High Court On Air Pollution From Dumping Ground; Petitioner Said – 50 Thousand People Living Nearby Are Directly Affected.

आखिर सवाल शहरवासियों की सेहत का है:डपिंग ग्राउंड से हो रहे वायु प्रदूषण पर हाईकोर्ट में याचिका दायर; याची ने कहा-आसपास रहने वाले 50 हजार लोग सीधे तौर पर हो रहे प्रभावित

चंडीगढ़18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
याचिका में कहा गया नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट एंड प्रोसेसिंग को लेकर जारी निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा। - Dainik Bhaskar
याचिका में कहा गया नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट एंड प्रोसेसिंग को लेकर जारी निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा।

डड्डू माजरा डपिंग ग्राउंड से हो रहे वायु प्रदूषण को रोके जाने की मांग को लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। चंडीगढ़ निवासी अमित शर्मा की तरफ से याचिका में कहा गया कि डपिंग ग्राउंड से हो रहे प्रदूषण से इसके आसपास रहने वाले 50 हजार लोग सीधे तौर पर प्रभावित हो रहे हैं। इन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे में नगर निगम वायु प्रदूषण रोकने के जरूरी उपाय करे। याचिका में कहा गया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट एंड प्रोसेसिंग को लेकर जारी निर्देशों का नगर निगम पालन नहीं कर रहा है। वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर स्टडी टूर पर कर दाताओं के करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। ऐसे में इनकी जांच कराई जाए।

डड्डू माजरा और धनास में 107% ज्यादा न्यूमोनिया के केस

याचिका में कहा गया कि वर्ष 2020 में डड्डू माजरा और धनास में शहर के दूसरे हिस्सों के मुकाबले 107% ज्यादा न्यूमोनिया के मामले पाए गए। ऐसे में वायु प्रदूषण का सीधा असर डपिंग ग्राउंड के समीप रहने वालों की सेहत पर दिखाई दे रहा है। इसके अलावा डपिंग ग्राउंड में लगने वाली आग से वायु प्रदूषण का स्तर कहीं ज्यादा हो जाता है। लोगों को सांस संबंधी समस्याएं हो रही हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं कर रहा।

खबरें और भी हैं...