पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • PGI Will Get 20 More Ventilators, GMCH 32 Will Have Anti Rapid Test, Take Care Of Administrator's Appeal To People, And Keep Distance With Wearing Masks

वेंटिलेटर:पीजीआई को मिलेंगे 20 और वेंटिलेटर, जीएमसीएच-32 में होंगे एंटी रैपिड टेस्ट,प्रशासक की लोगों से अपील सेहत का ध्यान रखें और मास्क पहनने के साथ दूरी बनाए रखें

चंडीगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीजीआई में वेंटिलेटर की संख्या 45 से बढ़कर हो जाएगी 65, आपात स्थिति में मरीजों को होगी सुविधा
  • प्रशासन ने जीएमसीएच-32 को 2000 टेस्टिंग किट दी

पीजीआई चंडीगढ़ को और 20 वेंटिलेटर केंद्र सरकार की तरफ से मिलेंगे। अभी पीजीआई में कुल 45 वेंटिलेटर हैं और यह 20 और वेंटिलेटर आने के बाद इनकी संख्या 65 हो जाएगी। सोमवार को प्रशासक वीपी सिंह बदनोर की प्रमुखता में हुई मीटिंग के दौरान पीजीआई की तरफ से यह जानकारी दी गई। वहीं अब जीएमसीएच सेक्टर-32 भी रैपिड एंटीजन टेस्टिंग शुरू करने जा रहा है।

इसको लेकर चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से जीएमसीएच प्रबंधन को कुल 2000 रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट सौंपी गई है जिसको लेकर अब डीएमसीएच की तरफ से कहा गया है कि जल्दी से टेस्टिंग को शुरू करेंगे। वहीं प्रशासन की तरफ से सभी अफसरों को कहा गया है कि वे वॉयलेशन करने वालों की रेगुलर जांच करें।

वहीं उन्होंने लोगों से भी अपील की कि अपनी सेहत का ध्यान रखें और साथ ही पब्लिक प्लेस में मास्क पहनकर जाएं। नगर निगम कमिश्नर केके यादव को निर्देश दिए हैं कि वे अलग-अलग जलाशयों के आसपास फॉगिंग और बाकी एरिया में भी दवाइयों का छिड़काव करवाएं। स्वास्थ्य विभाग चंडीगढ़ की तरफ से रायपुर कलां, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों में लोगों की स्क्रीनिंग पूरी कर ली गई है।

130 मरीज ठीक होकर घर गए
सोमवार को शहर के विभिन्न हॉस्पिटल और आइसोलेशन सेंटर्स में दाखिल 130 मरीज ठीक होकर घरों को रवाना हो गए। अब तक शहर में 5300 मरीज ठीक हो चुके हैं।

मौलीजागरां से 22 केस... दूसरी ओ सोमवार को सबसे ज्यादा 22 केस मौलीजागरां से आए। मनीमाजरा से 19 केस पॉजिटिव आए हैं। सेक्टर-41 से भी केसेज के आने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को भी यहां से 10 केस पॉजिटिव आए। सेक्टर-45 से 14 केस पॉजिटिव केस आए हैं। सेक्टर-8 से 5 पॉजिटिव केस मिले हैं। सेक्टर-8 से पांच पॉजिटिव केस आए हैं। सेक्टर-10 से चार मरीज संक्रमित मिले हैं। वहीं, सेक्टर-7 में पांच सक्रमित मरीज मिले हैं। सेक्टर-44 से भी केस आने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सेक्टर 45 से 14 केस मिले हैं। सेक्टर-25 से 9 केस पॉजिटिव आए हैं। सेक्टर-10 में 4, सेक्टर-19 में 4 मरीज मिले हैं। सेक्टर-46 व 47 में सात-सात केस सामने आए हैं। सेक्टर-42 में 8, सेक्टर-44 में 7, धनास में तीन केस मिले हैं। डड्डूमाजरा में तीन केस और रामदरबार में चार केस आए हैं।

चंडीगढ़ में कोरोना की स्थिति

पीजीआई के कोविड वार्ड में कुल 269 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 82 चंडीगढ़ से, 80 पंजाब से जबकि 38 हरियाणा से। पिछले दो-तीन दिनों में पीजीआई में कुल 666 लोगों का टेस्ट हुआ जिसमें से 185 पॉजिटिव पाए गए जिनमें 91 चंडीगढ़ के थे। जीएमसीएच सेक्टर 32 में पिछले एक-दो दिनों में कुल 538 लोगों के टेस्ट किए गए इनमें से 279 लोग पॉजिटिव पाए गए।

किस रिपोर्ट को सच मानें: एक प्राइवेट लैब ने बताया पॉजिटिव, दूसरी ने नेगेटिव

चंडीगढ़| सेक्टर-27 अमित सिंगला शनिवार को लेह से लौटे। उसके बाद उसी दिन उन्होंने एहतियात के तौर पर दो प्राइवेट लैब से अपना कोरोना टेस्ट करवाया। उन्होंने सेक्टर-10 स्थित दो प्राइवेट लैब से टेस्ट करवाया। इसमें एक लैब की रिपोर्ट पॉजिटिव आई और दूसरी प्राइवेट लैब की रिपोर्ट नेगेटिव आई। एक प्राइवेट लैब की रिपोर्ट अगले दिन आ गई और दूसरी लैब जो कि यहां से सैंपल कलेक्ट करके गुड़गांव से टेस्ट करवाती है उसकी रिपोर्ट सोमवार को आई।

अमित सिंगला असमंजस में हैं, कि वे किस रिपोर्ट सच मानें और किसे गलत। अमित सिंगला कहते हैं कि अगर वे पॉजिटिव हैं तो हेल्थ डिपार्टमेंट को भी उनसे संपर्क करना चाहिए। लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से भी कोई नहीं आया।

ऐसे में सही में पॉजिटिव हैं तो उन्हें अपने परिवार का खतरा है। सिंगला कहते हैं कि उन्होंने रिपोर्ट के आधार पर अपने आपको अपने घर में ही आइसोलेट कर लिया है। यही नहीं उन्होंने सोमवार को अपना एंटीबॉडी टेस्ट भी करवाया। जिसमें उनकी बॉडी में एंटीबॉडी पाए गए। मतलब यह है कि उन्हें कोरोना हुआ और ठीक हो गया।

ऐसे में पॉजिटिव रिपोर्ट आने से वे घबरा गए हैं। क्योंकि कोरोना होने के बाद अगर एंटीबॉडी बन जाते हैं तो दोबारा कोरोना होने का खतरा नहीं रहता। डॉक्टरों की मानें तो कोरोना होने के 14 दिन बाद ही बॉडी में एंटीबॉडी बनते हैं। ऐसे एक प्राइवेट लैब से टेस्ट कराने के दो दिन बाद ही अगर बॉडी में एंटीबॉडी मिलें तो खतरा और बढ़ जाता है। गौरतलब है कि अमित सिंगला सड़कें बनाने का ठेका लेते हैं। वे इन दिनों लेह में भी बॉर्डर रोड बनाने का काम कर रहे हैं। वे लेह के लिए चंडीगढ़ से बाई एयर लेह ग्रए थे। और 12 सितंबर को ही लेह से चंडीगढ़ लौटे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें