• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • PM Modi And Administrator Banwarilal Purohit Will Inaugurate 4 Plants That Make Oxygen From The Air Today

देश के लिए मॉडल बना चंडीगढ़:हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले 4 प्लांट्स का उद्घाटन पीएम मोदी और प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित आज करेंगे

चंडीगढ़20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जीएमएसएच-16 में लगे 500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन जेनरेट करने वाले प्लांट का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। - Dainik Bhaskar
जीएमएसएच-16 में लगे 500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन जेनरेट करने वाले प्लांट का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे।

देश में पहले हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट की शुरुआत करने वाला चंडीगढ़ देशभर के लिए मॉडल बना। वीरवार को पीएम केयर फंड से बनाए गए चंडीगढ़ में चार प्लांट्स का उद् घाटन होने जा रहा है। हालांकि यह सभी वर्किंग हैं। लेकिन इन्हें शहर को समर्पित वीरवार से किया जाएगा।

सबसे पहले पीजीआई में लगे 2000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाने वाले दो ऑक्सीजन प्लांट्स का उद् घाटन पंजाब के गवर्नर और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित, सुबह 10.15 पर करेंगे। इस मौके पर पीजीआई के डायरेक्ट प्रो. जगत राम और डीडीए कुमार गौरव धवन समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इसके बाद जीएमएसएच-16 में लगे 500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन जेनरेट करने वाले प्लांट का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। इस मौके पर बनवारी लाल पुरोहित, एडवाइजर धर्मपाल मौजूद रहेंगे। इसके अलावा शहर की सांसद किरन खैर अस्वस्थ होने की वजह से एक्चुअली इस समारोह में मौजूद रहेंगी।

तीसरी वेव आने पर भी चंडीगढ़ में ऑक्सीजन का संकट नहीं होगा
जीएमसीएच-32 में 1000 लीटर प्रति मिनट के ऑक्सीजन प्लांट का भी उद्घाटन किया जाएगा। सेक्रेटरी हेल्थ यशपाल गर्ग ने बताया कि इस मौके पर सेक्टर-48 में बने 150 बेडेड हॉस्पिटल में लगे 100 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट का वीरवार को ही उद् घाटन होगा।
उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर ऑक्सीजन प्लांट पहले फंक्शनल हैं। इस समारोह के तहत इन सभी को शहर को समर्पित किया जाएगा। यशपाल गर्ग ने कहा कि तीसरी वेव आती भी है तो चंडीगढ़ में ऑक्सीजन गैस का संकट अब नहीं होगा। हालांकि पहली और दूसरी वेव में भी संकट नहीं आया। लेकिन अब भविष्य में चंडीगढ़ ऑक्सीजन गैस का संकट नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...