पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • President Of The Private Schools Welfare Association, Haryana Said When 30 Children Can Study In One Tuition Room, Why Can't Schools Open?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूल खोलने की बात:हरियाणा प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष बोले- एक कमरे में 30 बच्चे ट्यूशन पढ़ सकते हैं तो स्कूल क्यों नहीं खुल सकते?

चंडीगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुलभूषण शर्मा ने कहा वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक स्कूल बंद होने के कारण जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई के लिए लगभग 400 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा। - Dainik Bhaskar
कुलभूषण शर्मा ने कहा वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक स्कूल बंद होने के कारण जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई के लिए लगभग 400 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा।
  • 2003 से पूर्व चल रहे स्कूलों की लिस्ट जारी व मिडिल स्कूलों को जल्द खोले सरकार- कुलभूषण शर्मा
  • प्राइमरी और मिडिल स्कूल तुरंत नहीं खोले गए तो 30 प्रतिशत स्कूल बंद हो जाएंगे

कोविड 19 के चलते हुए लॉकडाउन के बाद से हरियाणा में ज्यादातर प्राइमरी व मिडिल स्कूल मार्च से लेकर अब तक बंद पड़े हैं। जबकि, प्रदेश में कॉमर्शियल एक्टीविटीज भी शुरू हो गई हैं और बच्चे ट्यूशन भी जा रहे हैं। लेकिन, सिर्फ ये स्कूल न खुलने के कारण इनमें पढ़ने वाले 14 साल तक के बच्चों के शिक्षा के अधिकार का हनन हो रहा है। ये कहना है फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष कुलभूषण शर्मा का।

मंगलवार को सेक्टर 7 में उन्होंने प्रदेश में प्राइमरी व मिडिल स्कूल खोलने के मुद्दे पर बात की। वे बोले, विशेष रूप से बजट स्कूलों के स्टूडेंट्स, जिनके पास लैपटॉप और स्मार्ट फ़ोन नही हैं, स्कूल बंद होने के कारण उनकी एजुकेशन पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है। अगर प्राइमरी और मिडिल स्कूल नहीं खोले गए तो इनकी एजुकेशन में होने वाली क्षति को पूरा करना बहुत मुश्किल होगा। फेडरेशन के गुरुग्राम के महासचिव पंकज सेठी ने कहा कि अगर प्राइमरी और मिडिल स्कूल तुरंत नहीं खोले जाते हैं तो प्रदेश के 30 प्रतिशत स्कूल बंद हो जाएंगे और उनमें पढ़ाने वाले शिक्षक भी बेरोजगार हो जाएंगे।

बंद स्कूलों के नुकसान की भरपाई पर होंगे 400 बिलियन डॉलर खर्च

कुलभूषण शर्मा ने कहा वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक स्कूल बंद होने के कारण जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई के लिए लगभग 400 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा। इसलिए वे सरकार से अपील करते हैं कि जब पंजाब सरकार स्कूल खोल सकती है तो हरियाणा सरकार भी प्रदेश में प्राइमरी और मिडिल स्कूल खोले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें