• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Prime Minister Narendra Modi Will Inaugurate Through Virtual, Program Started, Plant Will Generate 500 Liters Of Oxygen Per Minute

चंडीगढ़ में हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट का उद्घाटन:प्रधानमंत्री मोदी ने की शुरुआत, प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन होगी जनरेट, PM बोले- हर जिले में बनाएंगे मेडिकल कॉलेज

चंडीगढ़17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ में पीएम केयर फंड से बनाए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से किया। - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ में पीएम केयर फंड से बनाए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से किया।

हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले देश के पहले प्लांट की बुधवार को चंडीगढ़ के GMSH-16 में शुरुआत कर दी गई। पीएम केयर फंड से बनाए गए प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले पूरे देशवासियों को नए प्लांट की शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का है। जिसे जल्द पूरा किया जाएगा। 100 सालों में कोरोना संक्रमण की जंग सबसे बड़ी जंग थी। जिसे पूरे देशवासियों की मदद से भारत देश ने जीत लिया है। कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार की हैं, वह हमारी क्षमता को दर्शाता है। किट समेत अन्य सामानों को आज हम निर्यात कर रहे हैं। कोरोना वैक्सीनेशन में जिस तरह तेजी आई, वह हमारे देश के लिए गर्व की बात है। भारत की जनसंख्या के अनुसार कोरोना संक्रमण से लड़ाई एक चुनौती थी। इसके बावजूद पूरे देश ने कम समय में पूरी तैयारी के साथ इस चुनौती को स्वीकार किया।

सेक्टर-16 के सरकारी अस्पताल में चंडीगढ़ के प्रशासक उद्घाटन के कार्यक्रम में।
सेक्टर-16 के सरकारी अस्पताल में चंडीगढ़ के प्रशासक उद्घाटन के कार्यक्रम में।

इसके अलावा पीजीआई में लगे 2000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाने वाले 2 ऑक्सीजन प्लांट्स का उद्घाटन होना था। जिसे पंजाब के गवर्नर और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने किया। इस मौके पर पीजीआई के डायरेक्ट प्रो. जगत राम और डीडीए कुमार गौरव धवन समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। इसके बाद जीएमएसएच-16 में लगे 500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन जनरेट करने वाले प्लांट का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया। इस मौके पर बनवारी लाल पुरोहित, एडवाइजर धर्मपाल समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

तीसरी वेव आने पर भी चंडीगढ़ में ऑक्सीजन का संकट नहीं होगा
जीएमसीएच-32 में 1000 लीटर प्रति मिनट के ऑक्सीजन प्लांट का भी उद्घाटन किया गया। सेक्रेटरी हेल्थ यशपाल गर्ग ने बताया कि इस मौके पर सेक्टर-48 में बने 150 बेड के हॉस्पिटल में लगे 100 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट का उद्घाटन हुआ। इनमें से अधिकतर ऑक्सीजन प्लांट पहले फंक्शनल हैं। इस समारोह के तहत इन सभी को शहर को समर्पित किया गया। यशपाल गर्ग ने कहा कि तीसरी वेव आती भी है तो चंडीगढ़ में ऑक्सीजन गैस का संकट अब नहीं होगा। हालांकि पहली और दूसरी वेव में भी संकट नहीं आया। लेकिन अब भविष्य में चंडीगढ़ ऑक्सीजन गैस का संकट नहीं होगा।

शहर में पांच ऑक्सीजन प्लांट
शहर में अब तक कुल पांच ऑक्सीजन प्लांट इंस्टॉल किए जा चुके हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की खपत बढ़ने और पर्याप्त बंदोबस्त न होने के चलते मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर में ऑक्सीजन प्लांट पर जोर दिया है। अभी तक जीएमएसएच-16 में एक, जीएमसीएच-32 में एक, सिविल अस्पताल सेक्टर-45 और पीजीआइ में दो ऑक्सीजन प्लांट इंस्टॉल किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...