पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब यूनिवर्सिटी:प्रिंसिपल्स ने दी राय, पीयू और कैंपस दोनों के लिए हो एक ही सिस्टम

चंडीगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर रीजन से 7 प्रिंसिपल बुलाए, पांच पहुंचे, कॉलेजों के फिजिकल और कैंपस के लिए ऑनलाइन का था प्लान

पंजाब यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर एग्जाम कराने को लेकर मीटिंग वीरवार को हुई, जिसमें पीयू कैंपस और कॉलेजों के लिए एग्जाम अलग कराने पर सहमति नहीं बन सकी। करीब तीन लाख स्टूडेंट्स को एग्जाम में अपीयर होना है जिसके लिए यूनिवर्सिटी के पास इनफ्रास्ट्रक्चर नहीं है।

दूसरी ओर पीयू के पास अपने स्टूडेंट्स को कैंपस बुलाने के लिए ना तो इनफ्रास्ट्रक्चर है और ना ही योजना। यही वजह है कि पीयू के अधिकारी पेपर ऑनलाइन ही कराने के पक्ष मे हैं। हर रीजन से करीब सात प्रिंसिपल मीटिंग के लिए बुलाए गए थे जिसमें से दो पहुंच नहीं सके। लंबे डिस्कशन के बाद भी कोई डिसिजन नहीं हो सका है।

एग्जाम पर डिसिजन से पहले पीयू कांस्टीट्यूट कॉलेज से प्रिंसिपल डॉ एनआर शर्मा, एएस कॉलेज खन्ना से डॉ आरएस झांजी्, जीटीबी कॉलेज फॉर वुमन दसूहा से डॉ वरिंदर काैर, एमसीएम कॉलेज चंडीगढ़ से डॉ निशा भार्गव, गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज सेक्टर 26 से डॉ जतिंदर कौर सिद्धू, डीएवी कॉलेज अबोहर डॉ आरके महाजन और आरएसडी कॉलेज फिरोजपुर से डॉ दिनेश शर्मा को बुलाया गया था।

कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो जगत भूषण को मीटिंग को चेयर करना था। डॉ शर्मा और डॉ महाजन निजी कारणों से मीटिंग में नहीं पहुंचे। इसके बाद प्रिंसिपलों ने अपनी-अपनी राय दी। ज्यादातर प्रिंसिपल डीसीडीसी प्रो संजय कौशिक को पहले भी यही फीडबैक दे चुके हैं लेकिन पेपर फिजिकल होने चाहिएं। यूनिवर्सिटी के पास ऑनलाइन एग्जाम के लिए कोई इंतजाम नहीं है और ना ही उन्होंने कोई अपना सॉफ्टवेयर डवलप करने पर काम किया है।

हालांकि बड़ी संख्या में पीयू ने खुद ही अपना एडमिशन, आईक्युएससी आदि का सॉफ्टवेयर तैयार किया है लेकिन जरूरत को देखते हुए भी इस दिशा में काम शुरू नहीं किया गया है। बाहर से सॉफ्टवेयर खरीदने पर पीयू की एक ऑनलाइन वाली कमेटी ने मना कर दिया था क्योंकि ये ग्रामीण एरिया के स्टूडेंट्स के लिए कामयाब नहीं थे। अब फिर से पेपर ऑनलाइन की बात आ रही है तो ग्रामीण एरिया के टीचर्स को ही परेशानी है। पिछली बार स्टूडेंट्स ने पेपर साइबर कैफे में बैठ कर दिए थे और ये मुद्दा सीनेट में भी उठा था। अब फिर ऐसी परिस्थितियां पैदा नहीं होनी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser