• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Punjab Election 2022 Vs Navjot Singh Sidhu, Charanjit Channi Congress CM Punjab, Bollywood Star Sonu Sood

सिद्धू को कांग्रेस का बड़ा झटका:पंजाब में चुनाव जीते तो चन्नी ही होंगे CM; पार्टी ने जारी किया सोनू सूद का वीडियो, इसमें मिले संकेत

चंडीगढ़7 महीने पहलेलेखक: मनीष शर्मा

पंजाब में CM बनने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे अपने प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिद्धू को कांग्रेस ने बड़ा झटका दिया है। कांग्रेस ने चुनाव जीतने के बाद भी चरणजीत चन्नी को ही सीएम बनाने का संकेत दिया है। कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर बॉलीवुड स्टार सोनू सूद का एक वीडियो जारी किया है। इसमें सोनू ने नए सीएम की खूबियों पर बात की हैं और उसके बाद वीडियो में चन्नी के फुटेज हैं, लेकिन इस वीडियो से सिद्धू पूरी तरह गायब हैं।

अहम बात यह है कि इस वीडियो में एक तरफ सीएम चन्नी की अगुआई में चुनाव लड़ने का संकेत है तो दूसरी तरफ सिद्धू पर भी इशारों में निशाना साधा गया है। सोनू सूद वीडियो में कह रहे हैं, जिसे बताना न पड़े कि वह सीएम कैंडिडेट है, वही असल में सही मुख्यमंत्री होता है। यह पहली बार है, जब कांग्रेस हाईकमान ने इस तरह से सिद्धू के बजाय सीएम चन्नी को प्रमोट किया है।

वीडियो में अपनी बात कहते सोनू सूद।
वीडियो में अपनी बात कहते सोनू सूद।

वीडियो में क्या कह रहे हैं सोनू सूद
36 सेकंड के इस वीडियो में सोनू सूद कह रहे हैं कि असली चीफ मिनिस्टर वह है, जिसको जबरदस्ती कुर्सी पर लाया गया हो। उसको बताना न पड़े कि मैं चीफ मिनिस्टर कैंडिडेट हूं। मैं डिजर्व करता हूं। वह ऐसा होना चाहिए, जो बैक बेंचर हो। उसे पीछे से उठाकर लाएं और उसे कहें कि तुम डिजर्व करते हो, तुम सीएम बनो। ऐसा जो आदमी सीएम बनेगा, वह देश बदल सकता है।

पंजाब के सीएम चरणजीत चन्नी।
पंजाब के सीएम चरणजीत चन्नी।

कुछ महीने पहले तक दौड़ में तो दूर चन्नी का नाम कहीं भी नहीं था
पंजाब में कांग्रेस ने जब कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाया तो नए सीएम की तलाश शुरू हुई। इस दौड़ में पहले सुनील जाखड़, नवजोत सिद्धू, सुखजिंदर रंधावा के साथ अंबिका सोनी और प्रताप बाजवा का नाम चला। चरणजीत चन्नी किसी दौड़ में तो दूर, उनका नाम तक कहीं नहीं था। चन्नी खुद कहते हैं कि जब उन्हें फोन आया कि आप सीएम बनोगे तो वह रोने लगे थे। उन्होंने यहां तक कह दिया था कि किसी दूसरे को बना दो। राजनीतिक तौर पर भले ही इसे पंजाब के 32% अनुसूचित जाति वोट बैंक से जोड़ा गया हो, लेकिन पंजाब के इतिहास में एक दलित सीएम बनाकर कांग्रेस ने राजनीतिक इतिहास जरूर रच दिया।

सिद्धू कई बार इशारों में कह चुके हैं कि पंजाब में कांग्रेस की चुनावी बारात का दूल्हा उन्हें बनाया जाना चाहिए, क्योंकि उनके पास पंजाब के विकास का असली रोडमैप है।
सिद्धू कई बार इशारों में कह चुके हैं कि पंजाब में कांग्रेस की चुनावी बारात का दूल्हा उन्हें बनाया जाना चाहिए, क्योंकि उनके पास पंजाब के विकास का असली रोडमैप है।

सिद्धू लगातार ठोक रहे दावेदारी, दिखा रहे हाईकमान को तेवर
चरणजीत चन्नी के उलट पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिद्धू सीएम की कुर्सी के लिए लगातार दावेदारी ठोक रहे हैं। वह कई बार कह चुके हैं कि पंजाब का भला वही कर सकता है, जिसके पास रोडमैप हो। खाली घोषणाओं के लॉलीपॉप से बात नहीं बनेगी। सिद्धू पंजाब मॉडल के नाम पर अपना रोडमैप भी बता रहे हैं। सिद्धू कई बार हाईकमान को तेवर दिखाते हुए कह चुके हैं कि कांग्रेस को सीएम चेहरा घोषित करना चाहिए। हालांकि कांग्रेस हाईकमान इस बार सिद्धू की जिद के आगे नहीं झुक रही है। इस वीडियो के जरिए अब सिद्धू को जरूर संदेश दे दिया गया है।

पंजाब के मंत्री राणा गुरजीत सिंह
पंजाब के मंत्री राणा गुरजीत सिंह

पंजाब के मंत्री भी बोले- चन्नी के बारे में अविश्वसनीयता खुदकुशी होगी
इस बारे में अब पंजाब के मंत्री राणा गुरजीत ने भी कहा कि ऐसे वक्त में अगर यह संदेश दिया गया कि चरणजीत चन्नी दोबारा सीएम नहीं होंगे तो यह राजनीतिक खुदकुशी होगी। उनका कहना है कि 3 महीने में चन्नी ने अपने काम से सबको प्रभावित किया है। ऐसे में उनके नेतृत्व के प्रति अविश्वसनीयता पार्टी के लिए चुनाव में नुकसानदेह साबित होगी।

बहन मालविका सूद के साथ सोनू सूद
बहन मालविका सूद के साथ सोनू सूद

सूद की बहन लड़ रही कांग्रेस से चुनाव
पंजाब में सोनू सूद की बहन मालविका सूद कांग्रेस से चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस ने उन्हें मोगा सीट से टिकट दी है। इसके लिए कांग्रेस ने अपने मौजूदा विधायक हरजोत कमल की टिकट तक काट दी। सोनू सूद खुद राजनीति में सक्रिय नहीं हैं, लेकिन बहन के लिए जरूर वोट मांग रहे हैं।

खबरें और भी हैं...