पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Punjab Women And Child Development Minister Said 8 Thousand Allowance Will Be Given Every Month To Women Injured In Acid Attack.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एसिड अटैक 24 केस:पंजाब की महिला व बाल विकास मंत्री ने कहा-एसिड अटैक में घायल महिलाओं को हर माह 8 हजार का भत्ता दिया जा रहा

चंडीगढ़9 दिन पहले
पंजाब की महिला व बाल विकास मंत्री अरूणा चौधरी ने कहा राज्य में एसिड अटैक महिलाओं को राहत दी जाएगी।
  • मंत्री ने कहा- बच्चों की सेहत व शिक्षा में सुधार लाने की प्रभावी नीति बनाई जा रही
  • मुख्यमंत्री पंजाब की ओर से महिलाओं को 33 फीसदी नौकरी देने पर खुशी जताई

(लखवंत सिंह). पंजाब की महिला व बाल विकास मंत्री अरूणा चौधरी ने अपने विभाग की कारगुजारियों व नए साल में क्या योजनाएं बनाई गई है उसे लेकर आज मीडिया से बातचीत की। इस मौके उनके विभाग के कई आलाधिकारी भी मौजूद थे। मंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से महिलाओं को 33 फीसदी नौकरी दिए जाने के निर्णय को लेकर खुशी जताई और कहा कि ऐसे कई कार्य सरकार की ओर से किए जा रहे है।

पंजाब की बाल विकास मंत्री ने कहा कई योजना बनाई गई।
पंजाब की बाल विकास मंत्री ने कहा कई योजना बनाई गई।

एसिड अटैक प्रभावितों को आर्थिक सहायता

इस मौके उन्होंने कहा कि उनके विभाग की ओर से पंजाब में एसिड अटैक से प्रभावित महिलाओं को राहत देने के लिए और आर्थिक सहायता के तौर पर हर महीने आर्थिक सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पूरे पंजाब में एसिड अटैक से प्रभावित 24 महिलाएं है जिन्हें हर महीने 8 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब में बच्चों की सेहत व शिक्षा में सुधार लाने के लिए प्रभावी नीति बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि छोटी आयु के बच्चों के चौतरफा विकास का मामला देश और समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

समाज द्वारा सताई महिलाओं को सहायता दी जाएगी

मंत्री ने कहा कि बच्चों और महिलाओं के विकास के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे है और कई नए कार्यक्रमों को लाने के लिए काम चल रहा है। जिससे उनका विकास हो सके। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए वन स्टेप सेंटर बनाया जा रहा है जिसमें वैसी महिलाओं को सहायता दी जाएगी जिन्हें समाज की ओर से सताया गया है। वैसी महिलाओं को इस सेंटर में लीगली मदद भी दी जाएगी। ऐसे सेंटर 22 जिलों में खोले जाऐंगे जिसमें से 10 बन कर तैयार है और बाकी का काम चल रहा है।

परिवार की महिला मुखिया को लोन

माता तृप्ता महिला योजना के तहत वैसी महिलाओं को जो अपने परिवार में मुखिया की भूमिका निभा रही है उन्हें कई तरह के लोन दिए जाने की बात की। जिससे वे अपने परिवार को और बढ़िया तरीके से पालन पोषण कर सके। उन्होंने कहा कि 2011 में हुई गणना के अनुसार पंजाब में 7 लाख 94 हजार से ज्यादा ऐसी महिलाएं है जो अपने परिवार में मुखिया की भूमिका निभा रही है। वैसी महिलाओं को डेयरी फार्म चलाने और छोटे वाहन खरीदने को लेकर सस्ते दरों पर लोन दिए जाऐंगे।

वर्किंग वूमेन हॉस्टल

मंत्री ने बताया कि पंजाब के 7 जिलों में वर्किंग वूमेन के लिए हॉस्टल बनाए जाऐंगे जिससे वे अपने घरों से दूर ठीक तरह से रह सके। उन्होंने कहा कि पंजाब के जालंधर, अमृतसर,लुधियाना,बरनाला, एसएएस नगर सहित दो और जिले है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser