पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब यूनिवर्सिटी:कॉलेजों से नहीं भेजे जाएंगे क्वेश्चन पेपर स्टूडेंट्स को खुद ही डाउनलोड करने होंगे

चंडीगढ़23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब यूनिवर्सिटी - Dainik Bhaskar
पंजाब यूनिवर्सिटी
  • 15 से शुरू होगी 8 सेमेस्टर की परीक्षा

पंजाब यूनिवर्सिटी के 8 सेमेस्टर के एग्जाम 15 फरवरी से ऑनलाइन शुरू हो रहे हैं जिसके लिए 286812 कैंडिडेट अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट क्लासेज में अपीयर होंगे। कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन डॉ जगत भूषण ने बताया कि पहली बार एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के पेपर 8 मार्च से शुरू होंगे। पहले से चल रही क्लासेज के पेपर 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगे।

रोल नंबर डाउनलोड करने से लेकर क्वेश्चन पेपर और सबमिशन की गाइडलाइन यूनिवर्सिटी पहले ही जारी कर चुकी है। इस बार कॉलेजों को क्वेश्चन पेपर नहीं भेजे जाएंगे और स्टूडेंट की अपनी जिम्मेदारी है कि वह पेपर को डाउनलोड करे।

इवनिंग स्लॉट वाले स्टूडेंट्स को अपने आप को एक तय समय में पेपर ईमेल करना है और जरूरत अनुसार यूनिवर्सिटी चेक करने के लिए उनसे ईमेल की प्रति मंगवा सकती है। पीयू ने यह अधिकार अपने पास रखा है कि अगर उनको पेपर में गड़बड़ी मिलती है तो उस स्टूडेंट की चेकिंग ही नहीं होगी।

286812 स्टूडेंट्स बैठेंगे इस परीक्षा में...

परीक्षा में कुल 286812 स्टूडेंट्स बैठेंगे। इनमें अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स में प्राइवेट कैंडिडेट 79416, यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट से 5140, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से 8159 स्टूडेंट्स हैं। जबकि कॉलेज कैंडिडेट 145020, पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट 19132, यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट 8653, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से 5709 और प्राइवेट स्टूडेंट्स 15583 हैं।

आज होंगे विदेशी स्टूडेंट्स के रि-अपीयर एग्जाम...

पीयू पढ़ने वाले विदेशी स्टूडेंट्स के रि-अपीयर के एग्जाम 6 फरवरी से होंगे। यह सुविधा सिर्फ उन स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के जरिए अपने आवेदन दिए हैं। कॉलेजों और यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ने वाले अफगानी और ईरानी समेत कई देशों के स्टूडेंट्स ने कुछ दिन पहले प्रोटेस्ट किया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें