पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Rahul Gandhi Inaugurates Smart Village Campaign Through Video Conferencing, More Than 102 Crores Will Be Spent For Development Of 341 Villages In Mohali District

स्मार्ट विलेज मुहिम की शुरूआत:मोहाली जिले के 341 गांवों के विकास के लिए 102 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन, राहुल गांधी भी शामिल हुए

चंडीगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राहुल गांधी ने स्मार्ट विलेज मुहिम का वीडियो कांफ्रेंसिंग जरिए उद्घाटन किया। सीएम सहित वित्तमंत्री शामिल हुए।
  • स्मार्ट विलेज मुहिम के तहत गांवों को स्मार्ट शहरों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से शनिवार को जिला एसएएस नगर (मोहाली) की स्मार्ट विलेज मुहिम के दूसरे पड़ाव का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया गया। जिले के 341 गांवाें के सर्वपक्षीय विकास के लिए 102.85 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इन पैसों से गांवों के लोगों के जीवन स्तर को सुधारा जाएगा।

वित्तमंत्री पंजाब मनप्रीत बादल मोहाली में वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल हुए
वित्तमंत्री पंजाब मनप्रीत बादल मोहाली में वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल हुए

इस कार्यक्रम के तहत गांवों को स्मार्ट शहरों की तर्ज पर स्मार्ट बनाया जाएगा, जिससे गांवों को आत्मनिर्भर व साफ सुथरा बनाने के लिए सहायता मिलेगी।

मोहाली के आसपास के ग्रामीणों ने इस कार्यक्रम को बड़ी स्क्रीन पर देखा
मोहाली के आसपास के ग्रामीणों ने इस कार्यक्रम को बड़ी स्क्रीन पर देखा

गांवों में चलाए जाने वाले विकास कार्यों में कम्युनिटी सेंटरों, धर्मशालाओं के निर्माण, पीने के पानी की सप्लाई, रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग, तालाबों का नवीनीकरण, गंदे पानी की निकासी, स्कूल व आंगनबाड़ी का विकास सहित कई तरह के कार्य शामिल हैं।

वित्तमंत्री ने कहा- पैसे का इस्तेमाल ईमानदारी से हो

वित्तमंत्री पंजाब मनप्रीत सिंह बादल ने एसएएस नगर के जिला प्रबंधकीय कॉम्प्लेक्स से जिले की पंचायतों को संबोधित किया। उन्होंने पंचायत प्रधानों से अपील की कि वे पंजाब के लोगों की मेहनत की कमाई को पूरी ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ खर्च करें।

पंजाब के 1500 स्थानों को चुना गया

वर्चुअल उद्घाटन व नींव पत्थर रखने के लिए पूरे राज्य में 1500 स्थानों को चुना गया था। इसमें से 39 स्थान एसएएस नगर के थे। इन स्थानों के आसपास के गांवों की पंचायतों ने भी इस उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस वर्चुअल कार्यक्रम को बड़ी स्क्रीन व प्रोजेक्टर पर दिखाया गया। स्मार्ट विलेज पड़ाव-1 के दौरान एसएएस नगर के सारे गांवों के विकास कार्यों के लिए 16.96 करोड़ खर्च किए गए थे, लेकिन पड़ाव-2 में काफी बड़े पैमाने पर निवेश किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने स्मार्ट विलेज मुहिम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया।
राहुल गांधी ने स्मार्ट विलेज मुहिम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया।

कैबिनेट मंत्री व विधायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया

कार्यक्रम में राज्य कैबिनेट के मंत्रियों, पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ और मुख्य सेक्रेटरी विनी महाजन समेत प्रमुख अधिकारी ने अलग-अलग स्थानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हिस्सा लिया। एसएएस नगर के डीसी गिरीश दयालन ने जिला प्रबंधकीय कॉम्प्लेक्स से वीडियो कांफ्रेंसिंग में वित्त मंत्री पंजाब के साथ शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें