पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनवायर्नमेंट:पर्यावरणीय मुद्दों पर जानकारी देती ‘ग्रीन वर्डिक्ट 2020’ ऑनलाइन की रिलीज

चंडीगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एनवायर्नमेंट के मुद्दे, लोकल स्तर पर इन मुद्दों की गंभीरता, रीजनरल एनवार्यनमेंटल इश्यूज और इनसे निपटने केलिए स्किल व रिस्पांसिबल डिसिजन पर जानकारी देती है “ग्रीन वर्डिक्ट 2020’। इसको रिलीज किया नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के चेयरपर्सन जस्टिस अशोक कुमार गोयल ने।

ये रिपोर्ट पंजाब यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ एनवायर्नमेंट स्टडीज पीयू और पीजीआईएमईआर के डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसन एंउ स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने तैयार की है। एनजीटी की जजमेंट और इसके समाज को मजबूत करने, एनवायर्रमेंट को बचाने और बेहतर सेहत सुविधाओं के लिए कोशिश को बयान करती इस रिपोर्ट को रिलीज करते हुए जस्टिस गोयल ने बताया कि कैसे एनजीटी का प्रयास है कि आम लोगों के कानूनी हक बने रहें। उन्होंने एनवायर्रमेंट बचाने पर जोर दिया क्योंकि इसका सेहत पर सीधा प्रभाव है।

उन्होंने पर्यावरण बचाने, जंगलात व प्राकृतिक स्रोतों की संरक्षा, लीगल अधिकार लागू करने के प्रयास, जनजातियों के अधिकारों की सुरक्षा में एनजीटी के योगदान के बारे में बताया। पूर्व पुटा प्रेसिडेंट प्रो देविंदर सिंह ने बताया कि लोकल इश्यूज को हल करने संबंधित रिसर्च के लिए पीयू हमेशा ही प्रोत्साहित करती है। डॉ मौड़ ने कहा कि पब्लिक पार्टिसिपेशन को बढाने की जरूरत है, तभी पर्यावरणीय मुद्दे हल हो सकेंगे।

उनका डिपार्टमेंट नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम, स्वच्छ भारत मिशन आदि से जुड़ा है। डॉ खईवाल ने पर्यावरण में बढ़ते प्रदुषण और इसके सेहत संबंधित नुकसान के बारे में ताया। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरुक करके और मजबूत समाज के जरिए ही इस समस्या का हल निकल सकता है। रिपोर्ट की रिलीज के समय संत बलबीर सिंह सींचेवाल, जस्टिस जसबीर सिंह, जस्टिस प्रीतम पाल, पूर्व आईएएस उर्वशी गुलाटी और सुबोध अग्रवाल के अलावा करीब दो सौ पार्टिसिपेंट्स शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser