पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू से राहत!:चंडीगढ़ में 9 पक्षियों के सैंपलों में से 4 की रिपोर्ट निगेटिव, रखनी होगी एहतियात

चंडीगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच चिकन व अंडों के मूल्य में कमी आई। डेमो फोटो - Dainik Bhaskar
शहर में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच चिकन व अंडों के मूल्य में कमी आई। डेमो फोटो

चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू को लेकर पक्षियों की हुई मौतों की अफवाह के बीच जो सैंपल लैब में भेजे गए थे, उसकी रिपोर्ट आ गई है। चंडीगढ़ प्रशासन ने दो माइग्रेटरी बर्ड समेत करीब 9 पक्षियों के सैंपलों को लैब में टेस्ट के लिए भेजा था। इनमें से 4 की रिपोर्ट निगेटिव आई है जिससे शहर में बर्ड फ्लू को लेकर फिलहाल कोई भय नहीं है। लोगों को अभी कुछ दिन एहतियात रखनी होगी। वहीं, चंडीगढ़ की पोल्ट्री से भी करीब 250 सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे गए हैं।

हिमाचल से आया खतरा

हिमाचल की पौंग डैम में विदेशी पक्षियों के मरने के बाद चंडीगढ़ के साथ लगते हरियाणा के भी कुछ इलाकों में पक्षियों के मरने की खबर आई थी। जिसके बाद हरियाणा के पोल्ट्री फार्म में हजारों मुर्गियों के मरने की खबर आई। जिसके बाद प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लिया और अपने इलाके में पक्षियों की गतिविधियों पर विभाग को नजर रखने के लिए कहा।

शहर से भेजे थे सैंपल

चंडीगढ़ की सुखना लेक पर चार विदेशी पक्षियों के अलावा अन्य स्थानों से भी कुछ पक्षी मरे थे। जिसके बाद प्रशासन की ओर से इन पक्षियों के सैंपल को जालंधर की नार्दर्न रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी (RDDL) में भेजा गया था। जहां से शुक्रवार देर शाम आई रिपोर्ट में 4 पक्षियों जिसमें माइग्रेटरी बर्ड (कामन कूट) जो सुखना लेक की रेगुलेटरी एंड पर मरा हुआ मिला था कि रिपोर्ट निगेटिव आई है। 5 अन्य पक्षियों की रिपोर्ट आना बाकी है। शहर शुक्रवार को सेक्टर-35 में एक कबूतर मरा हुआ था जिसके सैंपल को जालंधर की लैब में भेज दिया गया है।

निगरानी जारी

चीफ कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट व चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन देबिंद्र दलाई के अनुसार डिपार्टमेंट की टीमेें वॉटर बॉडीज और पक्षियों पर नजर बनाए हुए हैं। ताकि कोई भी बर्ड अगर कहीं मरा हुआ मिलता है या फिर उसके व्यवहार में कोई बदलाव होता है तो तुरंत इसे चेक कर सकें।

शहर में चिकन व अंडों पर फर्क

चंडीगढ़ शहर में रोजाना एक लाख अंडों की खपत होती है। बर्ड फ्लू की खबरों के बीच अब चिकन की कीमत में 20 से 30 रुपए की कमी आ गई है। शहर में पहले चिकन 190 से 200 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा था। शुक्रवार शाम को चिकन 160 से 170 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिका। इसके अलावा शहर में अंडों की सेल पर भी फर्क पड़ा है।

एक लाख अंडों की डिमांड

शहर में रोजाना एक लाख अंडों की डिमांड होती है, लेकिन अब फ्लू के डर के चलते अंडों की बिक्री में 10 से 15 फीसदी कमी आई है। अंडों के रेट में कमी आई है। शहर में एक समय अंडे की कीमत 700 रुपए में 100 अंडे मिल रहे थे, लेकिन अब अंडे की कमी 570 रुपए में 100 अंडे हो गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser