पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डोर टू डोर कलेक्शन:गारबेज कलेक्टर्स को राहत, वाहन खरीदने के प्रस्ताव पर हाईकोर्ट ने रोक लगाई

चंडीगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में लोगों के घरों से रेहड़ी में कूड़ा ले जाने वाले गारबेज कलेक्टर्स को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट से फिलहाल राहत मिली है। हाईकोर्ट ने नगर निगम के जनरल हाउस द्वारा 13 दिसंबर 2019 को पारित किए गए प्रस्ताव पर रोक लगा दी है जिसमें कूड़ा लाने ले जाने के लिए वाहन खरीदने का फैसला लिया गया था। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के ड्राफ्ट बायलॉज को नोटिफाइड करने के फैसले पर भी रोक लगा दी है।

जस्टिस जितेंद्र चौहान और जस्टिस विवेक पुरी की खंडपीठ ने प्रशासन और निगम काे नोटिस जारी करते हुए मामले पर 10 मई के लिए सुनवाई तय की है। लोगों के घरों से रेहड़ी में कूड़ा ले जाने वालों की तरफ से याचिका दायर कर कहा गया कि गारबेज कलेक्शन के काम के लिए केंद्र सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के दिशा निर्देशों की अनदेखी कर मिडल मैन तैनात किया गया है।

दिशानिर्देशों में स्पष्ट है कि सेल्फ हेल्प ग्रुप की मदद ली जा सकती है जबकि इस काम के लिए किसी मिडिलमैन को नियुक्त नहीं किया जा सकता। प्रशासन इस काम के लिए आउट सोर्स एजेंसी की मदद ले रहा है। याचिका दायर करने वालों की तरफ से कोर्ट में कहा गया कि वे बीते 15- 20 साल से लोगों के घरों से रेहड़ी में कूड़ा उठा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें