पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्मार्ट क्लासरूम:चार स्कूलों के 110 कमरों का फर्श बदलने और फर्नीचर के लिए 2. 58 करोड़ रुपए किए मंजूर

चंडीगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • सेक्टर-22, 35 और 43 के स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह इंटरएक्टिव प्रोजेक्टर पर होगी पढ़ाई

(राजबीर सिंह राणा) एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट)सेक्टर-22, 35 और 43 के चार गवर्नमेंट स्कूल के 110 कमरों में फर्श और फर्चीनर बदला जाएगा। पिछले हफ्ते हुई स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में फर्नीचर और फ्लोरिंग के लिए 2 करोड़ 58 लाख मंजूर किए गए।
प्रोजेक्ट का बजट 6.92 करोड़ से बढ़ाकर 9.5 करोड़ भी मंजूर किया गया। अब फर्नीचर और फ्लोरिंग का टेंडर लगाया जाएगा। इसके अलॉट होने के बाद छह महीने बाद चारों स्मार्ट स्कूलों में पहली से 12 वीं तक की पढ़ाई इंटरएक्टिव प्रोजेक्टर से होने लगेगी। चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड शहर के एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) तीन सेक्टर के चार स्कूलों के 110 कमरों को स्मार्ट करने के लिए 6.92 करोड़ का बजट रखा था।

इनमें इंटरएक्टिव प्रोजेक्टर से पढ़ाई करवाने के काम और फर्श, टूटे दरवाजे चेंज करने, दीवारों पर वाइट वॉश करने एवं टॉयलेट ब्लॉक रेनोवेशन पर खर्च हुआ। अब डायरेक्टर एजुकेशन की सिफारिश पर चार स्कूलों का फर्नीचर और फ्लोरिंग बदलने का एस्टीमेंट एजिस कंपनी द्वारा बनवाया गया। इसकी रिकवेस्ट फॉर प्रपोजल को स्मार्ट सिटी की टेक्निकल कमेटी पहले ही अप्रूव कर चुकी है।

अब स्मार्ट सिटी की ओर से फर्नीचर और फ्लोरिंग चेंज करने का टेंडर काॅल किया जाएगा। इसमें लोएस्ट वन रहने वाली कंपनी को टेंडर अलॉट किया जाएगा। वही कंपनी चार स्कूलों के 110 कमरों के फर्नीचर और फ्लोरिंग का काम करेगी। स्मार्ट स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह इंटरएक्टिव बोर्ड, प्रोजेक्टर और कम्प्यूटर लगाए जा रहे हैं। कई स्कूलों में काम भी कम्प्लीट हो चुका है। बाकी का काम पूरा होने के बाद ही चार स्मार्ट स्कूलों में स्टूडेंट्स को टीचर प्रोजेक्टर के जरिए एनसीईआरटी का सिलेबस पढ़ाएंगे।

स्मार्ट सिटी ने दिल्ली के स्कूलों की थी स्टडी

चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एबीडी सेक्टर 22, 35 और 43 के स्कूलों में डिजिटल पढ़ाई करने को लेकर दिल्ली के स्कूलों की स्टडी की थी। स्कूलों की डिजिटल किए जाने के बाद की परफॉर्मेंस देखी गई। उसी स्टडी को एबीडी सेक्टर के स्कूलों में लागू करने के लिए डायरेक्टर स्कूल के साथ स्मार्ट सिटी की मीटिंग हुई।

इसके बाद ही कंसल्टेंट कंपनी एजिस इंटरनेशनल ने प्रोजेक्ट की एक-एक करके रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल बनाई। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के चीफ एक्जीक्यूटिव अफसर कम निगम कमिश्नर केके यादव का कहना है कि चार स्मार्ट स्कूलों में फर्नीचर, फ्लोरिंग चेंज करने का जल्द ही टेंडर लगाया जाएगा। एस्टीमेट स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में मंजूर किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें