पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कैम:बोले पीड़ित स्टूडेंट्स , कभी खुद पर कभी हालातों पर आता है रोना; दिहाड़ी ही करनी थी तो पढ़ाई करने का क्या फायदा हुआ?

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेक्टर 25 चंडीगढ़ के रैली ग्राउंड में नेशनल शेड्यूल कास्ट अलायंस स्कॉलरशिप समेत SC से जुड़े कई मुद्दों को लेकर पिछले कई दिन से धरने पर बैठा है। इस बीच पंजाब से कुछ स्टूडेंट्स भी यहां पहुंचे । - Dainik Bhaskar
सेक्टर 25 चंडीगढ़ के रैली ग्राउंड में नेशनल शेड्यूल कास्ट अलायंस स्कॉलरशिप समेत SC से जुड़े कई मुद्दों को लेकर पिछले कई दिन से धरने पर बैठा है। इस बीच पंजाब से कुछ स्टूडेंट्स भी यहां पहुंचे ।

पंजाब में हुए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कैम के चलते 7 लाख SC स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में लटक गया है। सरकार द्वारा स्कॉलरशिप का पैसा रिलीज न करने के कारण प्राइवेट कालेजों ने इन स्टूडेंट्स की डिग्रियां रोक दी हैं और ऐसे में इन सब स्टूडेंट्स का भविष्य खतरे में है।जिन स्टूडेंट्स ने अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखनी है या जॉब के लिए अप्लाई करना है, उनके लिए अब मुश्किलें बढ़ी हुई हैं।

इस बीच सफर कर रहे स्टूडेंट्स का कहना है कि हमें कभी खुद ताे कभी अपने हालातों पर रोना आता है। बता दें कि इनमें से ज्यादातर स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनके पेरेंट्स दिहाड़ी-मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण और बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठा रहे हैं। ऐसे में सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं, उनके अभिभावक भी एक मानसिक प्रताड़ना से गुजर रहे हैं। सेक्टर 25 चंडीगढ़ के रैली ग्राउंड में नेशनल शेड्यूल कास्ट अलायंस स्कॉलरशिप समेत SC से जुड़े कई मुद्दों को लेकर पिछले कई दिन से धरने पर बैठा है। इस बीच पंजाब से कुछ स्टूडेंट्स भी यहां पहुंचे तो उनसे बात हुई।

अंग्रेज सिंह, लवप्रीत सिंह, सुखजिंदर कौर,रमनदीप कौर और करण कुमार। सभी ने पटियाला के एशियन कॉलेज से B.ED की पढ़ाई की है। लेकिन, पंजाब सरकार द्वारा स्कॉलरशिप का पैसा रिलीज न करने के चलते, इनकी ग्रेजुएशन,12वीं और 10वीं तक के सर्टिफिकेट कॉलेज ने यह कहकर जब्त कर लिए कि एक साल की फीस जमा करवाने पर ही ये सर्टिफिकेट मिलेंगे।

इस बीच सफर कर रहे स्टूडेंट्स का कहना है कि हमें कभी खुद ताे कभी अपने हालातों पर रोना आता है।
इस बीच सफर कर रहे स्टूडेंट्स का कहना है कि हमें कभी खुद ताे कभी अपने हालातों पर रोना आता है।

लेबर ही करनी थी तो पढ़ने का क्या फायदा हुआ?

अंग्रेज सिंह ने MA किया है और NET भी क्लियर है। पर सर्टिफिकेट न होने के चलते न M.ED , न PHD में एडमिशन ले पा रहे हैं और न ही किसी सरकारी का प्राइवेट जॉब के लिए अप्लाई कर पा रहे हैं। बताते हैं कि पिता लेबर का काम करते हैं। घर में चार खाने वाले और दो पढ़ने वाले हैं। मैं खुद छुटि्टयों में लेबर का काम करता हूं।

सोचा था पढ़ लिख कर हालात कुछ सुधरेंगे लेकिन हालात और बद्दतर हो रहे हैं। सोचा था पिता तो सपोर्ट करूंगा लेकिन हाथ खाली हैं। अभी भी लेबर का काम ही कर रहा हूं। सारा बैलेंस खराब हो गया है। फ्रस्ट्रेशन अलग से हो रहा है। ऐसे में हम लेबर का काम करने को मजबूर हैं। पढ़ाई का कहीं कोई फायदा हाल फिलहाल नजर नहीं आ रहा।

लवप्रीत कहते हैं कि उनकी एडमिशन स्कॉलरशिप के अधीन ही हुई थी। पढ़ाई तो पूरी हुई लेकिन सर्टिफिकेट सारे जब्त हो गए। पापा दिहाड़ी करते हैं और छोटी बहन भी 12वीं में पढ़ रही है। पार्ट टाइम जॉब मैं खुद भी करता हूं। अगर मेरे साथ ये हाल है तो समझ नहीं पा रहा है कि बहन की पढ़ाई कैसे होगी? हमें जनरल कैटागरी के स्टूडेंट्स भी छेड़ते थे कि तुम तो फ्री में पढ़ते हो। लेकिन, अब उनकी बातें भी फील हो रही हैं कि ये हाल होता है फ्री में पढ़ने वालों का। मानसिक तौर पर पूरा परिवार जूझ रहा है।

वहीं, सुखजिंदर कौर के पिता भी दिहाड़ी मजदूरी करते हैं। घर में तीन पढ़ने वाले हैं। मैंने डबल MA और B.Ed. की है। पेरेंट्स की हम तीनों भाई-बहनों से ही उम्मीदें हैं। हम भी अपने पेरेंट्स की सपोर्ट करना चाहते हैं। लेकिन, अब ऐसा लग रहा है कि मैं भले ही कहने को पढ़ गई हूं पर छोटे भाई-बहनों को स्कॉलरशिप के चलते एडमिशन नहीं मिलेगी तो उनका क्या होगा?

AAP ने की CBI जांच की मांग

AAP पंजाब के इंचार्ज व दिल्ली के विधायक जरनैल सिंह और नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा ने चेतावनी दे दी है कि अगर एक हफ्ते के बीच SC स्टूडेंट्स की डिग्रियां न दी गईं और दोषी कालेजों के विरुद्ध कार्रवाई न की गई तो पार्टी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के घर का घेराव करेगी। इनका दावा है कि कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत की ओर से 63 करोड़ रुपए के स्कैम के बाद केंद्र सरकार ने स्कॉलरशिप की आगामी किश्त भेजने से इनकार कर दिया था। इसलिए ही पहले भी धर्मसोत के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर चुके हैं जो बेअसर रही है। AAP नेताओं ने CBI से इस मामले की जांच की मांग की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें