• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Schools Adjacent To The Market, Open Parks Will Be Used For Parking, Special Preparations To Deal With Jams

फेस्टिवल सीजन में ट्रैफिक कंट्रोल करने का प्लान तैयार:मार्केट के आस-पास ग्राउंड और सरकारी जगहों का पार्किंग के लिए किया जाएगा इस्तेमाल, हर मार्केट में तैनात रहेगी पुलिस

चंडीगढ़20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
त्योहारी सीजन में सजाई गई सेक्टर-22 की मार्केट। - Dainik Bhaskar
त्योहारी सीजन में सजाई गई सेक्टर-22 की मार्केट।

शहर में फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो गई है। गुरुवार से नवरात्र उत्सव का शुभारंभ हुआ। इस दौरान मार्केट में भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने तैयारी कर ली है। मार्केट में वाहनों की एंट्री से जाम न लगे इसके लिए स्कूलों के गेट गाड़ियों को पार्क करने के लिए खुलेंगे। मार्केट के आस-पास जो भी स्कूल, कम्युनिटी सेंटर या डिस्पेंसरी होंगी, उनके ग्राउंड या खाली जगह को पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसका विस्तृत प्लान ट्रैफिक पुलिस तैयार कर लिया है।

पिछले साल फीका रहा फेस्टिवल सीजन
पिछले साल इन दिनों कोरोना महामारी का प्रकोप हावी था। इस वजह से रामलीला और दशहरा उत्सव के कार्यक्रमों को भी मंजूरी नहीं दी गई थी। बाजारों में भी भीड़ इकट्ठा नहीं होने दी गई। इस बार हालात काफी बेहतर हैं। सभी तरह के कार्यक्रम भी हो रहे हैं। इस वजह से मार्केट में रौनक आएगी।

देर रात तक मार्केट को सजाया गया
देर रात तक मार्केट को सजाया गया

हर मार्केट में पुलिस की तैनाती
त्योहारी सीजन में हर मार्केट में ट्रैफिक पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। साथ ही मार्केट एसोसिएशन भी अपने स्तर पर इसका इंतजाम करेंगी। इतना ही नहीं किसी मार्केट में अधिक भीड़ उमड़ने से कोरोना संक्रमण का खतरे को देखते हुए भी तैयारी की गई है। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। शहर के सभी प्रमुख बाजारों और चोराहों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती होगी। देर शाम ट्रैफिक लाइट्स पर जाम की स्थिति में ट्रैफिक मैनुअल कंट्रोल किया जाएगा। पुलिस को प्रशासन ने यह निर्देश भी जारी किए हैं कि लोगों को सड़कों पर अपनी गाड़ियां पार्क करने से रोका जाए। ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए शहर को चार जोन में बांट दिया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस किसी भी प्रकार के जाम को रोकने में मदद करेंगी।

44 गवर्नमेंट स्कूल तैयार
सभी प्रमुख सेक्टरों में गवर्नमेंट स्कूल है। शहर के 44 गवर्नमेंट स्कूलों को इसके लिए तैयार किया जा रहा है। सेक्टर-22 में मेन मार्केट के सामने सेक्टर-22 बी में गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल है। वहीं शास्त्री मार्केट के साथ ही सेक्टर-22सी में गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल है। इन दोनों के ग्राउंड में 500 से अधिक गाड़ियां पार्क की जा सकती है। सेक्टर-19 में भी मेन मार्केट के साथ ही दो गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल है। इसी प्रकार सेक्टर 15 में भी मार्केट के बैक साइड, सेक्टर 35 में भी मेन मार्केट के बैक साइड गवर्नमेंट स्कूल है। इन सभी स्कूलों के ग्राउंड कई एकड़ में फैले हुए हैं। सेक्टर 18 में टैगोर थिएटर के सामने ही गवर्नमेंट स्कूल है। इसी प्रकार सेक्टर 8 और 16 में मेन मार्केट के साथ ही गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल है। इनका पार्किंग बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...