पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी:स्टूडेंट्स के लिए अलग से बेंच और टेबल की होगी व्यवस्था

चंडीगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड
  • तीन सेक्टर्स के चार स्कूलों का फर्नीचर होगा चेंज
  • कोरोना के कारण चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी ने बदला प्लान

चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) के सेक्टर-22, 35 और 43 के चार गवर्नमेंट स्कूलों में पहली से 12वीं क्लास के 110 कमरों का फर्नीचर चेंज किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी ने 2.5 करोड़ का टेंडर लगाया है। टेंडर 3 मार्च को रिसीव होगा। उसी दिन टेक्निकल बिड खोली जाएगी।

इन स्मार्ट स्कूलों में पहली से 12 वीं तक की पढ़ाई ब्लैक बोर्ड की जगह इंटरएक्टिव प्रोजेक्टर से होने लगेगी। कोविड 19 के चलते स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एबीडी सेक्टर्स के स्कूलों में हर स्टूडेंट्स के लिए अलग से बेंच और टेबल की व्यवस्था होगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से 2.5 करोड़ का टेंडर जैम (गवर्नमेंट ई मार्केटिंग) पर लगाया गया है। इसे स्मार्ट सिटी की टेक्निकल कमेटी की अप्रूवल के बाद ही काल किया गया है। यह प्रपोजल कोविड के चलते बनी है।

इससे पहले इन स्कूलों में सिंगल बैंच और टेबल की जानी थी। इसके बाद हर स्टूडेंट्स के लिए अलग टेबल और बेंच लगाए जाने की प्रपोजल बनाई गई। इसी के चलते पहले कॉल किया गया टेंडर कैंसिल कर दिया गया था।

प्रोजेक्टर पर पढ़ाई शुरू करने से पहले सभी चार स्कूलों का स्ट्रक्चर किया जा रहा है अपग्रेड
चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड शहर के एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) तीन सेक्टर के चार स्कूलों को स्मार्ट करने जा रही है। इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 4.5 करोड़ का बजट रखा है। इन स्कूलों के 110 कमरों को स्मार्ट बनाना है। इसमें फ्लोर ठीक किए गए,टूटे दरवाजे चेंज हो गए। दीवारों पर भी पेंट और टॉयलेट ब्लॉक भी रेनोवेट किए जा चुके हैं। इसका टेंडर 78 लाख में अलॉट हुआ था। इसका काम हो चुका है।

अब स्मार्ट स्कूलों के 110 कमरों में ब्लैक बोर्ड की जगह इंटरएक्टिव बोर्ड, प्रोजेक्टर और कम्प्यूटर लगने हैं। कमरों में टीचर की मौजूदगी में ही प्रोजेक्टर के जरिए एनसीईआरटी का सिलेबस पढ़ाया जाएगा। टीचर भी प्रोजेक्टर के जरिए स्टूडेंट्स को डिटेल में जानकारी देगा। स्मार्ट क्लास रूम को वाई फाई होंगी ,जिससे कि इंटरनेट की प्रॉब्लम्स नहीं रहेगी। इसका टेंडर अलग कंपनी को लगा था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें