पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:चंडीगढ़ में सात और पक्षी मरे मिले, सैंपल जालंधर भेजे जाएंगे

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

चंडीगढ़ के साथ लगते पंचकूला और बाकी एरिया में बर्ड फ्लू के मामले आने के बाद चंडीगढ़ में भी चेकिंग तेज कर दी गई है। रविवार को चंडीगढ़ के अलग-अलग एरिया से 7 मरे हुए बर्ड मिले। फाॅरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट के मुताबिक इनमें से 2 कौवे, 3 कबूतर व बाकी अन्य प्रजाती के बर्ड हैं।

ये सेक्टर-5, 7, 35, 39 और दड़वा से मिले। इनके सैंपल भी अब जालंधर की लैबोरेट्री में भेजे जाएंगे। दूसरी तरफ प्रशासन के एनिमल हसबेंड्री एंड फिशरीज डिपार्टमेंट ने चंडीगढ़ में आते पोल्ट्री फार्मों में फिजिकल सर्विलांस शुरू कर दी है। एक-एक फाॅर्म में जाकर चेकिंग की जा रही है कि किसी बर्ड में बर्ड फ्लू का लक्षण तो नहीं है।

चंडीगढ़ के लिए अच्छी खबर ये है कि रविवार को चंडीगढ़ के किसी भी पोल्ट्री फार्म में रविवार को किसी बर्ड को मरा हुआ नहीं पाया गया। डिपार्टमेंट की तरफ से गाइडलाइंस सभी फार्म चलाने वालों को जारी की गई है, ताकि वे खुद भी नजर रख सकें। इन्हें कहा गया है कि अगर किसी भी मुर्गी में कोई लक्षण दिखता है तो इसकी जानकारी डिपार्टमेंट को तुरंत भेजें।

रेट में कमी

चंडीगढ़ में अंडों और चिकन के रेट में पिछले दो-तीन दिनों में कमी आई है। अंडे की एक ट्रे का रेट रविवार को 145 रुपए तक था। चिकन का रेट 130 से 160 रुपए प्रति किलोग्राम था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें