पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्मार्ट सिटी के नियमों की अनदेखी:रोक के बाद भी साइकिल चलाने के लोगों से पैसे ले रही है स्मार्ट बाइक कंपनी

चंडीगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • साइकिल 4 चेंज कंपीटिशन 31 को खत्म होने पर पहली जून से पैसे लेने पर स्मार्ट सिटी ने रोक लगाई थी रोक

साइकिल 4 चेंज कंपीटिशन समाप्त होने पर पहली जून से डॉकिंग स्टेशन से साइकिल चलाने वालों से पेमेंट लिए जाने पर स्मार्ट सिटी की ओर से रोक लगाई गई थी। इसके बाद भी स्मार्ट बाइक कंपनी शहरवासियों से डॉकिंग स्टेशन से साइकिल चलाने के पैसे वसूल रही है। रॉक गार्डन के डॉकिंग स्टेशन पर वीरवार शाम को साइकिल चलाने वालों से स्मार्ट बाइक कंपनी के कर्मचारी पेटीएम के जरिए पेमेंट ले रहे थे।

चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से पब्लिक नोटिस जारी कर कहा गया था कि साइकिल 4 चेंज कंपीटिशन 31 मई को समाप्त हो गया है। अब स्मार्ट बाइक कंपनी पहली जून से ये सभी 25 डॉकिंग स्टेशन पब्लिक बाइक शेयरिंग में कंवर्ट हो गए हैं। इन डॉकिंग डॉकिंग स्टेशन पर खड़े 225 साइकिल को चलाने वाली पब्लिक से पेमेंट नहीं ले सकेगी।

अगर चाहे तो कंपनी फ्री में साइकिल चलवा सकती है। अगर कंपनी इस दौरान साइकिल चलाने वालों से पेमेंट लेगी या स्मार्ट बाइक एप के जरिए साइकिल अन लॉक करवाएगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पब्लिक नोटिस का कंपनी पर कोई असर नहीं दिख रहा है।

कंपनी शहर के कुछ डॉकिंग स्टेशन पर अपने कर्मचारी तैनात करके चोरी छिपे साइकिल अन लॉक करवा रही है और साइकिल चलाने वालों से पेमेंट भी ले रही है। निगम कमिश्नर केके यादव ने कहा कि अगर कंपनी ने पैसे लिए हैं उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

24 को कंपनी ने मांगा था दो महीने का समय

स्मार्ट बाइक कंपनी ने फर्स्ट फेज में शहर के 130 डॉकिंग स्टेशन से 1025 साइकिल 27 अप्रैल तक पब्लिक बाइक शेयरिंग के तहत चलानी थी। इनमें 10 दिसंबर से शुरू साइकिल 4 चेंज कंपीटिशन के 25 डॉकिंग स्टेशन की 225 साइकिल भी शामिल हैं। लेकिन साइकिल चलाने वाली स्मार्ट बाइक कंपनी ने 24 अप्रैल को स्मार्ट सिटी के सीईओ को लेटर लिखकर दो महीने का समय मांग लिया।

इसमें हवाला दिया कि उनका साइकिल असेंबल करने का कुछ सामान चीन से आना था। उस सामान के लिए एजेंट के जरिए पेमेंट भी दी हुई है। लेकिन अभी तक पार्ट नहीं पहुंचे हैं। इसलिए दो महीने के पब्लिक बाइक शेयरिंग के तहत शहर के पहले फेज में 130 डॉकिंग स्टेशन से 1025 साइकिल शुरू कर देंगे। स्मार्ट सिटी ने स्मार्ट बाइक कंपनी को 27 जून तक समय दे दिया।

खबरें और भी हैं...