पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Smart Screen Will Be Installed At Chandigarh Border, Real Time Weather Information Will Be Available, Weather Information Of Other Cities Will Be Available

चंडीगढ़ बॉर्डर पर मौसम का हाल बताएगी स्मार्ट स्क्रीन:दूसरे शहरों में कैसा है वेदर.. लोगों को मिलेगी रियल टाइम जानकारी, मौसम विभाग ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड को भेजा प्रपोजल

चंडीगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के बॉर्डर इलाकों की सड़कों पर इस तरह की स्क्रीन लगेगी जिस पर मौसम की जानकारी मिलेगी। डेमो फोटो - Dainik Bhaskar
शहर के बॉर्डर इलाकों की सड़कों पर इस तरह की स्क्रीन लगेगी जिस पर मौसम की जानकारी मिलेगी। डेमो फोटो

आप अगर चंडीगढ़ से बाहर किसी दूसरी सिटी में जा रहे हैं, तो बॉर्डर पर ही उस शहर के मौसम का हाल आपको पता चल जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में लग रही स्मार्ट स्क्रीन पर मौसम विभाग इस तरह की जानकारी मुहैया करवाएगा। मौसम विभाग के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने बताया कि इस संबंध में मौसम विभाग ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड को प्रपोजल बनाकर भेजा है। जब यह प्रपोजल पास हो जाएगा तो जल्द की मौसम की जानकारी स्मार्ट स्क्रीन पर दिखनी शुरू करवा दी जाएगी।

चंडीगढ़-अंबाला-दिल्ली-पटियाला-जीरकपुर बॉर्डर पर यह स्क्रीन लगेगी। यहां पर एक स्क्रीन पर चंडीगढ़ से 50 किलोमीटर आगे अंबाला, इसके अलावा 200 किलोमीटर आगे दिल्ली तक अगले 3 घंटे कैसा मौसम रहने वाला है, इसकी जानकारी मिलेगी। इसमें बारिश, तापमान और तेज हवा संबंधी जानकारी होगी।

पंचकूला बॉर्डर से मिलेगी कालका-शिमला के मौसम की जानकारी
एक स्मार्ट स्क्रीन पंचकूला बॉर्डर पर भी लगाई जाएगी। इस स्क्रीन पर कालका के अलावा शिमला के मौसम का हाल भी पता चल जाएगा। शिमला का मौसम अगले 3 दिन कैसा रहने वाला है, इसकी जानकारी इस स्क्रीन पर मिल जाएगी।

मोहाली बॉर्डर पर पटियाला, आसपास की भी जानकारी
मोहाली और आसपास के इलाके के अलावा पटियाला के मौसम की जानकारी स्क्रीन पर मिल जाएगी। स्मार्ट सिटी के तहत इस प्रोजेक्ट को लागू किया जाएगा। स्क्रीन पर डिस्पले होने वाले इस फीचर की खास बात यह होगी कि इस पर रियल टाइम वेदर अपडेट मिलेगा। हालांकि मोबाइल पर भी यह जानकारी मिल जाती है, लेकिन कई बार मोबाइल की जानकारी सटीक नहीं बैठती। मौसम विभाग पटियाला में लगे राडार से यह जानकारी लेकर इन स्क्रीन पर डिस्पले करने की प्लानिंग कर रहा है।

खबरें और भी हैं...