पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दूसरे शहरों के मौसम की मिलेगी जानकारी:शहर के बॉर्डर पर लगेगी स्मार्ट स्क्रीन, रियल टाइम माैसम की मिलेगी सूचना

चंडीगढ़13 दिन पहलेलेखक: मनाेज अपरेजा
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

अगर अपने व्हीकल पर चंडीगढ़ से बाहर जा रहे हैं, ताे शहर के बॉर्डर से ही उस शहर के माैसम का हाल आपकाे पता चल जाएगा। स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत शहर में लग रही स्मार्ट स्क्रीन पर माैसम विभाग इस तरह की जानकारी मुहैया करवाएगा। माैसम विभाग के डायरेक्टर मनमाेहन सिंह ने बताया कि इस संबंध में माैसम विभाग ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड काे प्रपाेजल बनाकर भेजा है।

चंडीगढ़-अंबाला-दिल्ली-पटियाला-जीरकपुर बॉर्डर पर यह स्क्रीन लगेगी। यहां पर एक स्क्रीन पर चंडीगढ़ से 50 किलाेमीटर आगे अंबाला, इसके अलावा 200 किलाेेमीटर आगे दिल्ली तक अगले तीन घंटे कैसा माैसम रहने वाला है, इसकी जानकारी मिलेगी। इसमें बारिश, तापमान और तेज हवा संबंधी जानकारी हाेगी। पंचकूला बॉर्डर से मिलेगी कालका-शिमला के मौसम की जानकारी: एक स्मार्ट स्क्रीन पंचकूला बॉर्डर पर भी लगाई जाएगी। इस स्क्रीन पर कालका के अलावा शिमला के माैसम का हाल भी पता चल जाएगा। शिमला का माैसम अगले तीन दिन कैसा रहने वाला है, इसकी जानकारी इस स्क्रीन पर मिल जाएगी।

माेहाली बॉर्डर-पटियाला, आसपास की भी जानकारी
माेहाली बॉर्डर पर माेहाली और आसपास के इलाके के अलावा पटियाला के माैसम की जानकारी भी इसी स्क्रीन पर मिल जाएगी। स्मार्ट सिटी के तहत इस प्राेजेक्ट काे लागू किया जाएगा। स्क्रीन पर डिस्प्ले हाेने वाले इस फीचर की खास बात यह हाेगी कि इस पर रियल टाइम वेदर अपडेट मिलेगा। हालांकि मोबाइल पर भी यह जानकारी मिल जाती है, लेकिन कई बार मोबाइल की जानकारी सटीक नहीं बैठती। मौैसम विभाग पटियाला में लगे राडार से यह जानकारी लेकर इन स्क्रीन्स पर डिस्प्ले करने की प्लानिंग कर रहा है।

खबरें और भी हैं...