संक्रमण की चेन तोड़नी होगी / सूबे में अब तक 131 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले इनमें से 11 की मौत हो चुकी

So far 131 people have been found corona positive in the state, out of which 11 have died
So far 131 people have been found corona positive in the state, out of which 11 have died
X
So far 131 people have been found corona positive in the state, out of which 11 have died
So far 131 people have been found corona positive in the state, out of which 11 have died

  • कोरोना पर नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी ही सरकार को घेरा, बोले सूबे की 3 करोड़ आबादी सैंपल सिर्फ 2200
  • पूर्व कैबिनेट मंत्री ने अपने यूट्यूब चैनल “जीतेगा पंजाब” पर एक वीडियो जारी किया इसमें वह लोगों से बात कर रहे हैं

दैनिक भास्कर

Apr 10, 2020, 12:58 AM IST

चंडीगढ़. पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने यूट्यूब चैनल “जीतेगा पंजाब” पर अपना एक वीडियो जारी किया है। इसमें वो कोरोनावायरस को लेकर पंजाब के लोगों से बातचीत कर रहे हैं और वीडियो में उन्होंने कुछ सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि बेशक भारत में कोरोनावायरस के मरीजों की मृत्युदर 2.7 प्रतिशत ही है, लेकिन 133 करोड़ की आबादी में अब तक लगभग 1.17 लाख लाेगों का ही टेस्ट हुआ है, इसलिए यह कहना मुश्किल है कि हम और हमारा देश आज कहां खड़े हैं। इस दौरान उन्होंने पंजाब में अपनी ही कांग्रेस सरकार पर निशाना साध। उन्होंने कहा कि पंजाब की बात करें तो सूबे की कुल 3 करोड़ आबादी हैं, लेकिन अब तक पंजाब सरकार 2200 लोगों के ही टेस्ट कर पाई है, जिनमें से तक 130 संक्रमित पाए गए हैं और 11 लोगों की मौत हाे चुकी हैं। उन्होंने बताया कि कोरिया की आबादी 5 करोड़ है, जिसमें से उन्होंने 4.5 करोड़ के टेस्ट कर डाले और करोनाेवायरस के संक्रमण को रोक दिया। 


अपील- सरकारी निर्देशों का पालन सख्ती से करें लोग
नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कहा कि पंजाब में अब तक बहुत कम लोगों का टेस्ट हुआ है। इसलिए सरकार को विशेष ध्यान देना चाहिए तभी इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर रोक संभव हाे सकेगी। लोगों से भी अपील है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से दिए जा रहे निर्देशों का पालन करें और मजबूती के साथ बचाव करके महामारी से लड़ें।

पांच निजी औद्योगिक इकाइयों को जीवन रक्षक पीपीईज, मास्क बनाने को मंजूरी

राज्य के लिए डॉक्टर्स, नर्सेस और परामेडिकल स्टाफ को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीईज) उपलब्ध कराना चुनौती बना हुआ है, क्याोंकि जितनी संख्या में इनकी जरूर है, उतना इन किट्स का उत्पादन नहीं हो पा रहा है। पंजाब में भी कुछ डॉक्टर्स चपेट में आ चुके हैं। इसलिए पंजाब उद्योग विभाग ने तीन दिन पूर्व पांच निजी औद्योगिक इकाइयों को जीवन रक्षक पीपीईज, एन 95 और एन 99 मास्कों की सप्लाई करने के लिए मंजूरी दे दी थी, लेकिन अभी पीपीईज की आपूर्ति उतनी संख्या में नहीं हो पाई है।

प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भेजा जाएगा

उद्योग मंत्री श्याम सुंदर अरोड़ा ने कहा कि ऐसी 20 तकनीकी टेक्स्टाइल इकाइयों की पहचान की गई है जो पीपीईज और मास्क बना रही हैं या बनाने योग्य हैं और इनमें से कई ईकाइयां पीपीई और सुरक्षा मास्क के नमूने तैयार करने की प्रक्रिया अधीन हैं जिनको आगे प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भेजा जाएगा। एक कंपनी के मालिक राजीव जैन ने कहा कि अकेले लुधियाना में ही कुल 5 उद्योगपतियों द्वारा भेजा गया सैंपल पास हो चुका है और उन्होंने आर्डर बनाने भी शुरू कर दिए हैं। वह 1 दिन में 10000 से ऊपर किट्स तैयार करने की क्षमता रखते हैं।  इसमें अहम बात यह है वह दावा कर रहे हैं कि वह यह कार्य नो प्रॉफिट नो लॉस की तर्ज पर करेंगे। 

सूबे में कोरोना वायरस की जांच के लिए रोजना हो सकेंगे 800 टेस्ट 
कोविड-19 को मात देने के लिए पंजाब सरकार ने कोरोना के संदिग्धों के टेस्ट करने के लिए 5 आरटीपीसीआर मशीनें और 4 आरएनए ऐकस्टरेकशन मशीनें सरकारी मेडिकल काॅलेज पटियाला और अमृतसर के वायरल रिसर्च डायगनोस्टिक लैब में स्थापित कर दी गई हैं। इसके साथ सरकारी मेडिकल कॉलेज पटियाला और अमृतसर में अब रोज़ाना 400-400 टेस्ट किए जा सकेंगे। यह जानकारी आज यहां डाॅक्टरी शिक्षा और अनुसंधान संबंधी विभाग के प्रमुख सचिव डीके तिवाड़ी ने दी।

कोरोना पीड़ित बुजुर्ग का पौत्र जिस फैक्ट्री में काम करता था उसके मालिक समेत 14 लोग क्वारेंटाइन

सुजानपुर के मोहल्ला शेखां की राजरानी की 5 अप्रैल को अमृतसर में कोरोना के संक्रमण से मौत हो गई थी। सेहत विभाग की जांच में सामने आया है कि जनवरी में राज रानी के पौत्र की शादी जुगियाल की कोरोना पॉजिटिव महिला की बेटी से हुई है। शादी में विदेश से एक शख्स आया था। माना जा रहा है कि कोरोना का संक्रमण उसी से फैला होगा। फिलहाल विदेशी शख्स वापस जा चुका है। डीसी गुरप्रीत सिंह खेहरा ने बताया कि राजरानी के परिवार से 116 लोग संपर्क में आए हैं। इनमें 99 के सैंपल लिए जा चुके हैं। 6 लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। 62 लोगों के सैंपल निगेटिव आए हैं। वहीं, राजरानी के आढ़ती बेटे के लिंक और जिस करियाने की दुकान की मशीन से उंगली लगाकर 40 लोगों को कनक बांटी गई थी, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। 27 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है और 4 लोगों की रिसैंपलिंग भेजी हुई है। वहीं, महिला राजरानी का 23 साल का पौत्र मलिकपुर स्थित फूड फैक्ट्री में काम करता था। जहां रस, बिस्कुट व अन्य सामान बनता है। सेहत विभाग व पुलिस की टीम ने फैक्टरी मालिक समेत उसके परिवार के 14 सदस्यों को घरों में ही क्वारेंटाइन किया है। 

गली के 9 लोगों के सैंपल भी लिए
राजरानी के परिवार वाले गली के छोटे बच्चे के साथ खेलते थे। कम्युनिटी हेल्थ सेंटर सुजानपुर के एसएमओ डॉ. नीरू शर्मा ने बताया कि सुजानपुर में राजरानी के परिवार से संबंधित 6 सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वीरवार को 9 लोगों के सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे गए। इनमें अधिकतर लोग वह हैं, जिनका बच्चा महिला राजरानी के परिवार के साथ खेलता था। राजरानी के आढ़ती बेटे के लिंक में आए 10 आढ़तियों व पल्लेदारों के भी कोरोना जांच को लेकर वीरवार को सैंपल लेकर भेजे गए हैं और उन्हें 14 दिन के लिए घरों में क्वारेंटाइन किया गया है।

कोरोना पॉजिटिव मृतक के अंतिम संस्कार पर हंगामा, 60 लोगों पर केस

जालंधर में कोरोनावायरस से मौत का शिकार बने प्रवीण कुमार शर्मा के अंतिम संस्कार को लेकर हरनामदासपुरा के 50 से 60 लोगों ने हंगामा कर दिया। कॉलोनी वालों का कहना था कि यहां संस्कार होगा तो कोरोना फैला सकता है और विरोध करने लग गए। उन्होंने संस्कार करने से रोका। पुलिस ने 20 महिलाओं समेत 60 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इसके बाद प्रशासन ने पोस्टमार्टम करने वाले दर्जा-4 कर्मचारी से अंतिम संस्कार कराया। वहीं दूसरी ओर प्रवीण शर्मा को उनके परिजन मुखाग्नि नहीं दे पाए।

बाइक चोर को पकड़ा, खांसी-जुकाम की शिकायत पर जांच में निकला कोरोना पॉजिटिव, थाना क्वारेंटाइन

लुधियाना के गणेश नगर के युवक को बाइक चोरी के केस में पकड़ कर पुलिस थाने लाई। इसके बाद कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया। वहां खांसी-जुकाम की िशकायत पर जांच हुई तो वह कोरोना पॉजिटिव निकला। इसके बाद थाने से संबंधित पुलिस अफसरों सहित सभी 18 लोगों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना