पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वीरांगना:कभी मार्शल तो कभी सोशल वर्कर बन कर रही हैं लोगों की मदद

चंडीगढ़9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की वॉलंटियर सरताज लांबा कोरोना की लड़ाई में वॉरियर्स बनकर एक साथ तीन फ्रंट्स पर काम कर रही हैं

न जगह की फिक्र करना, न वक्त की। बस, एक कोशिश जरूरतमंदों की हर संभव मदद करने की। देश में एक ओर जहां, सभी कोरोना वायरस से परेशान हैं। वहीं इस मुश्किल घड़ी में अपनी वर्किंग के जरिए पॉजिटिविटी का मैसेज देने में लगी हैं शहर की सरताज लांबा। सरताज वॉरियर बनकर एकसाथ तीन अलग-अलग फ्रंट पर काम कर रही हैं। पहला, ट्रैफिक मार्शल बनकर कर्फ्यू में बेवजह घूम रहे लोगों को रोकना। दूसरा, स्लम एरिया या कॉलोनी में जाकर लोगों को खाना पहुंचाना। तीसरा, अपनी बड्‌डी कैब्स से सीनियर सिटीजंस को जरूरत की चीजें पहुंचाना। उनके दिन की शुरुआत सुबह 5:30 बजे होती है। घर के कामकाज और ब्रेकफास्ट कर मदद के लिए निकल पड़ती हैं।  अपनी प्रेरणा के बारे में उन्होंने ने बताया कि बचपन से अबतक जो सीखा है वही कर रही हूं। दो साल पहले ट्रैफिक मार्शल बनी। इसलिए जुड़ी क्योंकि रोड पर दुर्घटनाएं काफी होती हैं। बताना था कि जिंदगी बेशकीमती है इसे यूं स्पीड के चक्कर में न गवाओ। वॉलंटियर किया तो सिलेक्ट हुई और कई बार एसएसपी ने सराहा भी। चंडीगढ़ में कुल 65 मार्शल हैं जिनमें पंद्रह से बीस फीमेल मार्शल हैं।  लॉकडाउन में चलते एहतियात बरतते हुए 50 बरस से कम उम्र के लोग ही मार्शल लिया गए हैं। उन्हीं में एक वॉलंटियर मैं हूं। पिछले आठ दिनों में चंडीगढ़ में पांच नाका ड्यूटी दे चुकी हूं। मेरे पास सेक्टर 31/32 का एरिया रहता है। सुबह 9 से 1, दोपहर तीन से छह। मेरी जिम्मेदारी रहती है जाे प्रोटोकॉल है वो न टूटे।

ऐसे लोगों को करती हैं अवेयर

सरताज बताती हैं कि अकसर जब मैं किसी को कड़ा पहने देखती हूं तो उन्हें बताती हूं कि घर जाकर उसे अंदर जाने से पहले निकाल दें। ब्लीच पाउडर ( कपड़ा धोने में इस्तेमाल होने वाला पाउडर) में अपनी चीजें साफ कर लें। आधा कप पाउडर को डेढ़ से दो लीटर पानी में मिला लें। फिर उसमें ग्लव्स,  हाथ, कड़ा धोकर अंदर जाओ। साथ ही मास्क भी जरूरी है। बातचीत में कुछ दूरी रखो। खुद को सेनिटाइज करो। कोशिश करो कि जो सेनिटाइजर इस्तेमाल करो वो 70 फीसदी अल्कोहल बेस हो।

यह पहल सोसाइटी के लिए
सरताज ने बताया कि साल 2019 में बड्‌डी कैब्स से पहल की ताकि सीनियर सिटीजंस की मदद हो। छह से सात कारों को मोडिफाई कर शामिल किया। साथ ही ट्रैवल-टूरिज्म में डाला। ज्यों ही पीएम की लॉकडाउन अनाउंसमेंट के साथ सबकुछ बंद हुआ। तब फोर्टिस हॉस्पिटल ने संपर्क किया एसेंशियल सर्विसेज के लिए। जिससे उन नॉर्मल पेशेंट्स को लाया जा सके, जो कीमो और डायलेसिस के लिए आवाजाही में दिक्कत है। इसी दौरान मौका मिलता है तो सीनियर सिटीजंस को जरूरत का सामान भी देती हूं। इसके अलावा डोनेशन इकट्ठा कर जरूरतमंदों को डोनेशन से चीजें मुहैया करते हैं। ऑनलाइन ग्रुप बनाया है क्योंकि पब्लिकली ग्रुप बनाने की मनाही है। चीजों को लेकर ग्रुप में जैसी रिक्वेस्ट होती है उसे प्रोक्योर कर लोगों तक पहुंचाती हूं। अबतक 15 सोसाइटी कवर कर चुकी हूं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser