• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Speaker Of The Assembly Will Lay The Foundation Of Nandishala To Be Built At A Cost Of 2.50 Crores; 1000 Stray Animals In The City

पंचकूला में 8.8 एकड़ में बनेगी नंदीशाला:विधानसभा अध्यक्ष ने रखी नींव; 9 गांवों के द्वार का भी किया उद्घाटन

चंडीगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिलान्यास के लिए तैयार पट्‌ट। - Dainik Bhaskar
शिलान्यास के लिए तैयार पट्‌ट।

हरियाणा के पंचकूला जिले में शुक्रवार को शहर की पहली नंदीशाला का नींव पत्थर रखा गया। शहर में करीब एक हजार आवारा पशु हैं, जिन्हें इस नंदीशाला में रखा जाएगा। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व वरिष्ठ संघ प्रचारक प्रेम गोयल द्वारा इसका शिलान्यास किया गया। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला नगर निगम हाउस बेहतर कार्य कर रहा है। शहर में एक नंदीशाला की जरूरत थी। निगम अधिकारी जल्दी से जल्दी इसका निर्माण कार्य पूरा करवाए। उन्होंने 9 गांवों के मुख्य द्वार का भी उद्घाटन किया।

ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं को हटाने के लिए नगर निगम पंचकूला ने शहर के पास करीब 8.8 एकड़ में नंदीशाला बनाई जा रही है। यह जगह नगर निगम की ग्राम कोट में है। इस पर करीब 2.50 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। जिसमें नंदी के रखने के लिए 5 शेड बनाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त चारे के लिए एक अलग शेड की व्यवस्था की जाएगी।

नंदीशाला की नींव रखने से पहले हवन यज्ञ की तैयारी करते हुए।
नंदीशाला की नींव रखने से पहले हवन यज्ञ की तैयारी करते हुए।

शहर में तीन गोशाला

पंचकूला शहर में अभी तक तीन गोशाला हैं। परंतु इन गोशाला में गाय को तो रखा जा सकता है, नंदी को रखना आसान नहीं होता। ऐसे में अलग से नंदीशाला की जरूरत थी। क्योंकि गोशाला संचालक गाय को रखने के लिए हामी भर देते हैं, परंतु नंदी को नहीं रखते। शहर के पार्षदों द्वारा आवारा पशुओं के कारण होने वाले हादसों के लिए हाउस में प्रस्ताव पारित किया गया। जिसके बाद ही नंदीशाला बनाने का फैसला लिया गया। यह नंदीशाला एक साल में तैयार हो जाएगी।