पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Sports Minister And Governor Are Also Reaching At The Crime Ground To Bid Farewell To UdanSikh Milkha Singh.

अंतिम सफर पर फ्लाइंग सिख:मिल्खा सिंह का चंडीगढ़ में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू भी शामिल हुए

चंडीगढ़3 महीने पहले
मिल्खा सिंह के अंतिम संस्कार के दौरान पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर और हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह भी मौजूद रहे

महान स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का शनिवार शाम को चंडीगढ़ के सेक्टर 25 के श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया। उनका 91 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया था। इससे पहले सेक्टर-8 के गुरुद्वारा साहिब से फूलों से सजे वाहन से मिल्खा सिंह का पार्थिव शरीर श्मशान घाट तक लाया गया। अंतिम संस्कार में सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए। चंडीगढ़ पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने सलामी दी।

उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने आए केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि जब भारत में खेल के बारे में कोई जागरूकता नहीं थी। उस वक्त मिल्खा सिंह ही थे, जिन्होंने भारत के झंडे को पूरी दुनिया में लहराया था। टोक्यो ओलंपिक आ रहा है, वहां जो भी खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करेगा, हम उस प्रदर्शन को मिल्खा सिंह को समर्पित करेंगे। खेल मंत्री रिजिजू ने मिल्खा सिंह की मृतक देह पर पुष्प अर्पित किए। अंतिम संस्कार के बाद जीव मिल्खा सिंह पूरे परिवार के साथ रिजिजू और गवर्नर पंजाब से मिलने के लिए पहुंचे।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को यहां घोषणा की कि खेल विश्वविद्यालय पटियाला में मिल्खा सिंह चेयर की स्थापना की जाएगी। साथ ही सरकार प्रयास करेगी कि मिल्खासिंह की यादें सदा युवा पीढ़ी को प्रेरित करती रहे।

मिल्खा सिंह के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे वाहन से श्मशान घाट तक लाया गया। फोटो-लखवंत सिंह
मिल्खा सिंह के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे वाहन से श्मशान घाट तक लाया गया। फोटो-लखवंत सिंह

सुबह से मिल्खा सिंह के अंतिम दर्शन करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, खेलमंत्री राणा गुरजीत सोढ़ी, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू , वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, अकाली दल के विक्रमसिंह मजीठिया, पूर्व अकाली नेता सुखदेव सिंह ढींढसा समेत कई हस्तियां पहुंचीं। गवर्नर पंजाब वीपी सिंह बदनोर ने भी जीव मिल्खा सिंह के साथ संवेदना व्यक्त की।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अपने मंत्रियों के साथ मिल्खा सिंह के घर पहुंचे।
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अपने मंत्रियों के साथ मिल्खा सिंह के घर पहुंचे।
अकाली दल के नेता विक्रम सिंह मजीठिया ने भी श्रद्धांजलि दी।
अकाली दल के नेता विक्रम सिंह मजीठिया ने भी श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मिल्खा सिंह देश की शान थे। वे हमेशा एक जिंदादिल इंसान थे और आज की पीढ़ी के लिए प्रेरणा देने वाले थे। पूर्व अकाली नेता सुखदेव ढींढसा ने कहा कि मिल्खा सिंह हमेशा अपनी सेहत प्रति काफी जागरूक रहते थे। पिछले दो महीने पहले मिल थे तो पुराने दिनों की यादों को लेकर खूब बातें की थी।

खबरें और भी हैं...