पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवमी और विजयदशमी एक दिन:आज सुबह 6:58 बजे शुरू होकर रविवार सुबह 7:41 बजे तक रहेगी नवमी, फिर शुरू होगी विजयदशमी

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवमी और विजयदशमी एक दिन , लेकिन मुहूर्त अलग-अलग...

इस साल महानवमी और विजयदशमी को लेकर लोग असमंजस की स्थिति में हैं। नवमी और विजयदशमी एक ही दिन है, लेकिन इनके मुहूर्त अलग-अलग हैं। पंडितों की मानें तो नवमी 24 अक्टूबर दिन शनिवार को सुबह 6 बजकर 58 मिनट पर आरंभ हो जाएगी, जो अगले दिन यानी 25 अक्टूबर सुबह 7 बजकर 41 मिनट तक रहेगी। 25 अक्टूबर को विजयदशमी शुरू होगी।

देवालय पूजक परिषद के अध्यक्ष व प्राचीन खेड़ा शिव मंदिर सेक्टर-28 के पंडित ईश्वर चंद्र शास्त्री का कहना है कि विजया दशमी 25 अक्टूबर को सुबह 07:41 मिनट पर शुरू होगी। विजय मुहूर्त दोपहर 1:55 मिनट से 2:40 तक होगा। अपराह्न पूजा मुहूर्त 1:11 मिनट से 3:24 मिनट तक का रहेगा।

रामलीला कमेटियां 25 को मना रही हैं दशहरा
1. केंद्रीय रामलीला महासभा के प्रधान बीपी गाैड ने बताया कि चंडीगढ़ में विजयदशमी का आयोेजन 25 अक्टूबर को है।
2. सेक्टर-20 आजाद ड्रामेटिक क्लब में रावण का किरदार निभाने वाले अशोक चौधरी का भी यही कहना है कि इस साल 25 अक्टूबर को ही दशहरा मनाया जाएगा।
3. उत्तराखंड कला मंच के कलाकार निर्मल रावत ने बताया कि 25 अक्टूबर को दशहरे के दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए रामचरितमानस का मंचन किया जाएगा।

अष्टमी और नवमी की पूजा एक ही दिन होगी
हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल महानवमी तिथि का प्रारंभ 24 अक्टूबर शनिवार की सुबह 6:58 बजे हो रहा है, जो अगले दिन 25 अक्टूबर (रविवार) को सुबह 7:41 बजे तक रहेगी। ज्योतिष आचार्य मदन गुप्ता स्पाटू का कहना है कि 24 अक्तूबर को सुबह 6:58 बजे तक अष्टमी है और उसके बाद नवमी लग जाएगी। दो तिथियां एक ही दिन पड़ रही हैं।

सूर्योदय को आधार लें तो अष्टमी शनिवार को है और नवमी भी इसी दिन आरंभ हो जाएगी। इसलिए अष्टमी और नवमी की पूजा एक ही दिन होगी, जबकि नवमी के दिन सुबह 7 बजकर 41 मिनट के बाद दशमी तिथि लग जाएगी। इस कारण दशहरा पर्व और अपराजिता पूजन एक ही दिन आयोजित होंगे। इस तरह 17 से 25 अक्टूबर के बीच 9 दिनों में दस पर्व संपन्न हो रहे हैं।

दशहरा रविवार के दिन...
चंडीगढ़ में दहशरा 25 अक्टूबर को है और इस दिन सरकारी अवकाश होता है, लेकिन रविवार पड़ने के कारण पहले ही छुट्‌टी है। कर्मचारियों का एक छुट्‌टी का नुकसान है। सोमवार को सरकारी ऑफिस खुलेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें