रैलियों पर पाबंदी के खिलाफ अकाली दल:चुनाव आयोग को लिखी चिट्‌ठी; नुक्कड़ मीटिंगों से बैन हटाएं, डिजिटल माध्यम से हर वोटर तक नहीं पहुंच सकते

चंडीगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (बादल) कोरोना फैलने से रोकने के लिए चुनाव आयोग की रैलियों पर पाबंदी के खिलाफ है। अकाली दल ने चुनाव आयोग को चिट्‌ठी भेजकर पाबंदी हटाने को कहा है। अकाली दल का तर्क है कि डिजिटल माध्यम से गरीब, बुजुर्ग और मोबाइल नेटवर्क विहीन इलाकों में प्रचार नहीं किया जा सकता। बड़ी रैलियों पर बैन लगे, लेकिन नुक्कड़ सभाओं बैन आयोग तुरंत हटाए।

अकाली दल ने रैली के लिए दिए तर्क
चुनाव आयोग को लिखे पत्र में अकाली दल ने कहा कि चुनाव रैली, पद यात्रा और नुक्कड़ सभाएं आदि पर रोक लगने से राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को परेशानी हो रही है। अगर पाबंदी जारी रही तो मतदाताओं का बहुत बड़े वर्ग तक प्रचार नहीं पहुंच पाएगा। बड़ी चुनावी रैलियों पर पाबंदी लगे, लेकिन छोटी मीटिंगों की इजाजत दी जाए।

  • विधानसभा क्षेत्र के हर मतदाता तक डिजिटल माध्यम से पहुंचना संभव नहीं है। पंजाब में कई ऐसी जगह हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं रहता।
  • बुजुर्ग लोग बहुत कम डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करते हैं।
  • गरीब तबके से संबंधित लोगों को डिजिटल तकनीक के बारे में जानकारी नहीं है।

आप दिल्ली का फंड पंजाब में खर्च कर रही

अकाली दल ने कहा कि पंजाब में चुनाव लड़ रही कई पार्टियों की पंजाब, दिल्ली और केंद्र में सरकार है। वह अपने राजनीतिक हितों के लिए सरकारी फंड का मिसयूज कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर आम आदमी पार्टी की दिल्ली में सरकार है। वह अपनी पेड न्यूज के तौर पर टीवी में डेवलपमेंट स्टोरी दिखा रहे हैं। दिल्ली में चुनाव आचार संहिता नहीं है। इसलिए आप इसका फायदा उठा रही है।

यह भी पढ़ें : पंजाब में 30684 एक्टिव कोरोना केस:14 दिन में पॉजिटिव केस 300 से बढ़कर 6 हजार हुए; पटियाला के बाद मोहाली बना हॉटस्पॉट

पंजाब में कोरोना के खतरनाक हालात

पंजाब में कोरोना खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है। गुरुवार को ही करीब साढ़े 6 हजार नए केस मिले, जबकि 6 लोगों ने दम तोड़ दिया। पंजाब में 30 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हो चुके हैं। इसके अलावा 609 मरीज ऐसे हैं, जो ऑक्सीजन, ICU और वेंटिलेटर के लाइफ सेविंग सपोर्ट पर हैं। ऐसे में अकाली दल की इस मांग पर आयोग क्या कदम उठाता है, यह देखना दिलचस्प रहेगा।

अकाली दल के प्रवक्ता दलजीत चीमा की तरफ से भेजा लेटर...

खबरें और भी हैं...