पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नई लाइन बिछाने से पहले ही गांव की लाइन जोड़ी:खुड्‌डा लाहौरा कॉलोनी की लाइन में गांव की स्टॉर्म जोड़ने से बढ़ा फ्लड का खतरा

चंडीगढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

पहाड़ों पर बारिश होती है तो डर खुड्डा लाहौरा कॉलोनी नंबर वन के निवासियों को होता है। क्योंकि पटियाला की राव के बहाव से कॉलोनी के 60-70 घरों में पानी भर जाता है। इस डर से कॉलोनी के लोग तेज बारिश होने पर रात को सोते नहीं हैं। बल्कि घराें में पानी भरने के डर से जाग कर पहरा देते हैं। पटियाला की राव के तेज उफान से बरसाती पानी उनके घराें में भरने लगे ताे वे अपना जरूरी सामान उठाकर छतों पर चढ़ सके। अब निगम के पब्लिक हेल्थ विंग ने गांव खुड्डा लाहौरा की स्टॉर्म वाॅटर लाइन को कॉलोनी के साथ जोड़कर उनका भय और बढ़ा दिया है। जो स्टॉर्म वाॅटर लाइन पहले ही वर्किंग हालत में नहीं है। गांव का बरसाती पानी और आने से कॉलोनी में फ्लड का खतरा बन गया है ।खुड्डा लाहौरा कॉलोनी वासियों का कहना है कि गांव खुड्डा और जस्सु का सीवर वाॅटर स्टॉर्म लाइन के जरिए पटियाला की राव में गिर रहा था।

इसकी कॉलोनी वासियों ने चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी को शिकायत कर दी थी। कमेटी के अधिकारियों ने पटियाला की राव में सीवर गिरने की जांच की। इसपर निगम को नोटिस जारी कर दिया। निगम के पब्लिक हेल्थ विंग के अधिकारियों ने खुड्डा गांव और खुड्डा जस्सु गांव का सीवर चेक करने के बजाए उसे स्टॉर्म वाॅटर लाइन में डाल दिया।

अब उसी लाइन को खुड्डा लाहौरा कॉलोनी की स्टॉर्म वाटर लाइन में जोड़ने के लिए एक गड्ढा खोद दिया है। इसको लेकर वे एमसी के अफसरों से शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। इस संबंध में निगम के पब्लिक हेल्थ के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर ने खुड्डा लाहाैरा गांव और काॅलाेनी की स्टाॅर्म वाॅटर लाइन पर एक्सईएन से रिपाेर्ट मांगी है।

अभी पटियाला की राव का लेवल ऊपर उठने के कारण बरसात का पानी स्टॉर्म वाटर लाइन के आउट लेट के जरिए कॉलोनी में भर गया था। अब इसको लेकर पब्लिक हेल्थ की ओर से सर्वे करवाया जा रहा है। बरसाती पानी का फ्लो देखकर ही आगे पटियाला की राव में ही डाला जाएगा। कहीं दोबारा से बिछाई लाइन का पानी भी बैक मारकर कॉलोनी में ही भरने लगा गया। ऐसे में अब एमसी के इंजीनियर नदी में आधा किलोमीटर पर डाली जाने वाली स्टॉर्म वाॅटर लाइन और फ्लड फ्लो काे चेक करेंगे। अगर लाइन बैक करती दिखेगी तो इसे बिछाया नहीं जाएगा।

नदी के साथ 48 इंच स्टॉर्म वाॅटर लाइन बिछाने की तैयारी
निगम ने खुड्‌डा लाहौरा कॉलोनी नंबर वन में पटियाला की राव के साथ-साथ आधा किलोमीटर तक 48 इंच की स्टॉर्म वाटर लाइन बिछाने की तैयारी की है। इसके लिए 1 करोड़ 20 लाख का टेंडर लगाया। टेंडर में आई चार कंपनियों में से दिवाकर जिंदल 98 लाख लोएस्ट रही। उस कंपनी को अभी टेंडर इसलिए नहीं अलॉट किया गया, क्याेंिक नदी में फ्लड वाॅटर का फ्लो और लाइन के पानी के प्रेशर का सर्वे फाइनल नहीं हुआ है ।

खबरें और भी हैं...