पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:सीनेट चुनाव की मांग पर पीयू को जवाब के लिए हाईकोर्ट ने 3 दिन का समय दिया

चंडीगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीयू के सात पूर्व सीनेटर ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की

सीनेट चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर एक याचिका पर मंगलवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) को जवाब दायर करने के लिए 3 दिन का समय दिया है। यूनिवर्सिटी की तरफ से जवाब देने के लिए समय दिए जाने की मांग की गई। इस पर जस्टिस फतेहदीप सिंह ने 3 दिन का समय देते हुए मामले पर 15 जनवरी के लिए अगली सुनवाई तय की है।

प्रोफेसर केशव मल्होत्रा व 6 अन्य पूर्व सीनेटर की तरफ से याचिका दायर कर कहा गया कि यूनिवर्सिटी के इतिहास में यह पहला मौका है जब पीयू के सीनेट के चुनाव नहीं करवाए। सीनेट में कुल 91 सदस्य होते हैं जिसमें से 36 यूनिवर्सिटी के चांसलर की तरफ से नॉमिनेटेड होते हैं। पीयू की सीनेट का कार्यकाल 31 अक्टूबर 2020 को पूरा हो चुका है।

याचिका में पंजाब यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के 15 अगस्त के आदेशों को खारिज करने की मांग की गई है जिसमें सीनेट के चुनाव को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। साथ ही 16 अक्टूबर के चंडीगढ़ प्रशासन के कम्युनिकेशन को भी खारिज करने की मांग की गई जिसमें चुनाव स्थगित करने को कहा गया।

याचिका में कहा गया कि वाइस चांसलर जानबूझकर चुनाव नहीं करवाना चाह रहे। इसका कारण यह है कि यूनिवर्सिटी की सीनेट की जगह एक कमेटी गठन के प्रयास किए जा रहे हैं जिसमें सत्ताधारी पार्टी के प्रतिनिधियों को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है।

याचिका में कहा कि यूनिवर्सिटी के वीसी को अधिकार नहीं है कि वह चुनाव स्थगित कर सकें। नियमों के मुताबिक वाइस चांसलर को सीनेट चुनाव करवाने का मामला सिंडिकेट में लाना चाहिए था लेकिन जानबूझकर ऐसा नहीं किया गया और चुनावों को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser