पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोर्ट ने मांगा जवाब:हाईकोर्ट ने कहा -सरकारी कॉलेज की जमीन हाईकोर्ट को भी नहीं दे सकते फिर कैसे दे दी

ललित कुमार | चंडीगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को नोटिस जारी कर जवाब मांगा
  • हरेरा, लोकायुक्त कार्यालय के लिए जमीन देने का फैसला कैसे ले लिया: हाईकोर्ट

पंचकूला सेक्टर एक स्थित सरकारी कॉलेज की जमीन पर प्रस्तावित हरेरा और लोकायुक्त कार्यालयों के निर्माण पर मंगलवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

जस्टिस एसएन सत्यानारायणन व जस्टिस अर्चना पुरी की खंडपीठ ने छात्रों की तरफ से दाखिल याचिका पर मौखिक टिप्पणी करते हुए कहा कि सरकारी कॉलेज की जमीन हाईकोर्ट को भी नहीं दे सकते फिर हरेरा और लोकायुक्त कार्यालय के लिए जमीन ट्रांसफर करने का फैसला कैसे ले लिया गया। हाईकोर्ट ने मामले पर 15 फरवरी के लिए अगली सुनवाई तय की है।

कॉलेज के छात्रों की तरफ से याचिका दायर कर कहा गया कि कॉलेज को वर्ष 1985-86 में 14.88 एकड़ जमीन अलॉट की गई थी। इसमें से 2.86 एकड़ जमीन पुलिस विभाग और मंदिर के पास है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने 18 सितंबर 2020 को 1.75 एकड़ जमीन हरेरा व लोकायुक्त के कार्यालयों के निर्माण के लिए अलॉट कर दी।

याचिका में कहा गया कि यदि यहां निर्माण होगा तो कालेज बोटेनिकल गार्डन व नवनिर्मित रनिंग ट्रेक की जगह खो देगा। इसके अलावा कॉलेज का वाहन पार्किंग एरिया पहले से ही कम है। जमीन ट्रांसफर करने से यह जगह और कम हो जाएगी। इस संबंध में हरियाणा सरकार को कॉलेज की तरफ से ज्ञापन भेजकर मांग की गई कि जमीन ट्रांसफर को रोकने के आदेश पारित किए जाए।

राज्य सरकार द्वारा पंचकूला कालेज को नम्बर वन कालेज का दर्जा भी दिया गया है। बावजूद इसके कॉलेज को नुकसान पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कालेज में यूजी कोर्स के लिए 7 स्ट्रीम्स,पीजी कोर्स के लिए 9 स्ट्रीम्स में कुल 3000 छात्र है,जिसमे 1000 लड़कियां छात्र है।अधिकतर छात्र इलाके के दुर्गम क्षेत्रो से आते है जो उच्च शिक्षा के लिए पढ़ाई यहाँ से कर रहे है।

छात्रों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है। छात्रों,टीचर्स व अन्य स्टाफ सदस्यों के लिए पार्किंग व ग्रीन एरिया की सुविधा नही है। खिलाड़ी छात्रों के लिए फुटबाल, हॉकी, हैंडबॉल, बास्केटबॉल वॉलीबॉल टेनिस कोर्ट्स के लिए बेहतर खेल ग्राउंड भी नही है जिनका निर्माण भी इसी जगह पर होना है।

कालेज में बीपीएड कोर्स भी है जिससे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी इसी कालेज से भेजे गए है। दो वर्ष पूर्व तत्कलीन शिक्षा मंत्री द्वारा घोषित किए गए गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण भी किया जाना है। ऐसे में जमीन ट्रांसफर किए जाने पर रोक लगाई जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser