पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • The High Court Said How Can The Judge Who Decides The Roster Of The Judge Be Asked To Withdraw The Case From The Judge

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:हाईकोर्ट ने कहा -जज का रोस्टर तय करने वाले को कैसे कहा जा सकता है कि वह जज से केस वापस ले

चंडीगढ़20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कहा-ऐसा प्रावधान नहीं जिसमें याची चीफ जस्टिस से केस ट्रांसफर करने की मांग करे

जज के भेदभाव अथवा एकतरफा रवैये को लेकर चीफ जस्टिस के पास रिप्रेजेंटेशन दायर कर मांग की जाती है कि जज से केस ट्रांसफर कर दिया जाए। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस जसवंत सिंह और जस्टिस संत प्रकाश की खंडपीठ ने ऐसे ही एक मामले में स्पष्ट कर दिया कि हाईकोर्ट न्यायिक स्तर पर चीफ जस्टिस को प्रशासनिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए रिप्रेजेंटेशन पर फैसला लेने के निर्देश नहीं दे सकता।

खंडपीठ ने फैसले में कहा कि जज का रोस्टर तय करने वाले को कैसे कहा जा सकता है कि वह जज से केस वापस ले ले। यह न केवल चीफ जस्टिस के विशेष अधिकारों में दखलअंदाजी होगी, बल्कि उनके प्रशासनिक कामकाज में भी हस्तक्षेप होगा। ऐसे में इस मांग को न्यायिक तौर पर सुनवाई के लिए मंजूर नहीं किया जा सकता।

जस्टिस जसवंत सिंह और जस्टिस संत प्रकाश की खंडपीठ ने इस संबंध में एकल जज के फैसले को सही ठहराया, जिसमें कहा गया था कि यह याचिका सुनवाई के योग्य नहीं है। खंडपीठ ने फैसले में कहा कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जो याची को यह अधिकार देता हो कि वह हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को रिप्रेजेंटेशन देकर किसी जज से केस ट्रांसफर करने की मांग करे और चीफ जस्टिस उस पर फैसला लेने के लिए बाध्य हो।

एक याची ने कहा था-जज का रवैया पक्षपातपूर्ण था, केस ट्रांसफर हो....

इस संबंध में याचिका दायर कर कहा गया कि वैवाहिक विवाद से जुड़े आपराधिक मामले की सुनवाई के दौरान जज का रवैया पक्षपातपूर्ण था। ऐसे में केस की सुनवाई किसी दूसरे जज के पास ट्रांसफर की जाए। इन दलीलों को लेकर चीफ जस्टिस के पास रिप्रेजेंटेशन दायर की गई थी और कहा गया कि चीफ जस्टिस इस पर फैसला नहीं ले रहे हैं। ऐसे में रिप्रेजेंटेशन पर फैसला लेने के निर्देश दिए जाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें