• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • The Stench Spread Due To Swimming Of Dead Fish Near The View Point Of Chandigarh Sukhna Lake, Even 4 Years Ago The Dead Fish Started Swimming

खूबसूरत लेक में मरी हुई मछलियां:चंडीगढ़ सुखना लेक के व्यू प्वाइंट के पास मरी हुई मछलियां तैरने से फैली बदबू, 4 साल पहले भी मरी हुई मछलियां तैरने लगी थी

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुखना लेक के व्यू प्वाइंट पर मरी हुई मछलियां। - Dainik Bhaskar
सुखना लेक के व्यू प्वाइंट पर मरी हुई मछलियां।

शहर की सुखना लेक में इन दिनों किनारों पर मरी हुई मछलियां दिख रही है, जिससे निकलने वाली बदबू से यहां आने वाले लोग परेशान हो रहे है। शाम के समय व्यू प्वाइंट के पास मरी हुई मछलियों के मिलने से यहां सैर करने वालों को परेशानी हो रही है। लेक पर रोजाना हजारों की संख्या में टूरिस्ट और स्थानीय लोग पहुंचते है।

जहां बोट रखी जाती है वहां मिली मरी हुई मछलियां
जहां बोट रखी जाती है वहां मिली मरी हुई मछलियां

मछलियों के मरने की सही वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है। इन दिनों बारिश का पानी लेक में आ रहा है और कैचमेंट एरिया का पानी भी पहुंच रहा है। वैसे पहले भी बारिश के समय लेक में मछलियों के मरने की बात सामने आते रही है। सुखना पुलिस चौकी में तैनात पुलिस कर्मियों ने इनकी सूचना फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट को दे दी गई है। एनिमल हस्बेंड्री डिपार्टमेंट अब इन मछलियों के सैंपल एकत्रित कर सकता है, जिससे इनके मरने की वजह पता लगाई जाएगी। पानी के तेज बहाव और ऑक्सीजन की मात्रा कम होना भी मछलियां मरने की वजह हो सकती है।

4 साल पहले भी लेक में मरी थी मछलियां

सुखना लेक में 4 साल पहले भी मछलियों के मरने की खबरें सामने आईं थी। जिसके बाद विभाग की ओर से मरी हुई मछलियों के सैंपल लिए गए थे। मछलियों के मरने से मिनी क्रूज और बोटिंग को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था। लेक में से इन दिनों जंगली घास को निकालने के लिए मुंबई से एक मशीन मंगवाई गई है जो घास को निकाल रही है।

लेक में बारिश का पानी पहाड़ियों से आने के कारण गाद भी काफी आ रही है जिससे इसमें गाद भर गई है। चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से अभी लेक से जंगली घास निकालने के लिए मशीन को लगाया गया है। गाद को निकालने का काम पानी कम होने के बाद ही हो सकता है। बारिश के दिनों में पानी का बहाव तेज होने और ऑक्सीजन की कमी के कारण भी मछलियों की मौत की वजह हो सकती है।

खबरें और भी हैं...