पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • The Tiquando Academy, Which Gave Many National And International Players To The Country, Was Closed By The Religious Organization

चंडीगढ़ में धार्मिक सभा ने बंद कराई एकेडमी:देश को ताइक्वांडो के कई नेशनल व इंटरनेशनल खिलाड़ी दे चुका है संस्थान, अब खिलाड़ियों को खुले में करनी पड़ रही प्रैक्टिस

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खिलाड़ी अब सेक्टर-42 की लेक के पास खुले में प्रैक्टिस कर रहे हैं। - Dainik Bhaskar
खिलाड़ी अब सेक्टर-42 की लेक के पास खुले में प्रैक्टिस कर रहे हैं।

देश को कई नेशनल और इंटरनेशनल खिलाड़ी देने वाली ताइक्वांडो अकेडमी को सेक्टर-40 हनुमंत धाम की महिला सुंदर कांड सभा ने बंद करवा दिया है। सभा के सदस्यों ने इस संबंध में एक मीटिंग बुलाई और अकेडमी को बंद करने का फैसला किया। सभा ने फैसला लिया कि अकेडमी में बच्चों को ट्रेनिंग देने के नाम पर कॉमर्शियल एक्टीविटीज की जा रही है। इसलिए उन्हें अब यहां अकेडमी नहीं चलाने दी जाएगी। उन्होंने कोच के खिलाफ पुलिस में भी शिकायत दी है।

उधर, सभा की इस कार्रवाई के खिलाफ अकेडमी के कोच विनोद कुमार ने भी एसएसपी को शिकायत दी है। विनोद ने आरोप लगाया कि उसे जबरदस्ती यहां से निकाला जा रहा है। उन्होंने सभा के खिलाफ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में केस फाइल किया हुआ है जोकि अभी पेंडिंग है। ऐसे में उन्हें यहां निकालना गैरकानूनी है, इसलिए उन्होंने सभा की एग्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है।

दूसरी ओर अकेडमी और हनुमंत धाम के बीच चल रही इस लड़ाई के कारण बच्चों की प्रैक्टिस प्रभावित हो रही है। इस अकेडमी में लड़कियों और छोटे बच्चों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाती है। लेकिन अब खिलाड़ियों को खुले आसमान के नीचे प्रैक्टिस करनी पड़ रही है। इन दिनों खिलाड़ी सेक्टर-42 की लेक पर प्रैक्टिस कर रहे हैं। जबकि खिलाड़ियों को 21 जुलाई से ऑनलाइन ओपन नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेना है जबकि उनकी ढंग से प्रैक्टिस नहीं हो पा रही है।

सभा ने भी दी पुलिस को शिकायत
हनुमंत धाम और ताइक्वांडो अकेडमी के बीच चल रहा ये मामला अब पुलिस तक पहुंच गया है। अकेडमी के अलावा महिला सुंदर कांड सभा ने भी पुलिस में शिकायत दे दी है। सभा की अध्यक्ष नीना तिवारी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि कोच विनोद कुमार की ओर से उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल रही है। वह यहां कॉमर्शियल एक्टीविटीज कर रहा था इसलिए उसकी अकेडमी को सर्वसम्मति से बंद करने का फैसला हुआ है। लेकिन, इसके बाद से उसने सभा के सदस्यों को धमकाना शुरू कर दिया है। उनकी शिकायत पर पुलिस ने डीडीआर दर्ज की है।

ये है मामला
अकेडमी के कोच विनोद कुमार ने बताया कि वे हनुमंत धाम की बेसमैंट में ब्लैक ड्रैगन इंटरनेशनल मार्शल आर्टस अकेडमी चला रहे हैं जहां लड़कियों और छोटे बच्चों को कराटे, मार्शल आर्टस, सेल्फ डिफेंस और ताइक्वांडो की ट्रेनिंग दी जाती है। 28 जून को एग्जीक्यूटिव कमेटी ने बुलाया और कहा कि वे अकेडमी बंद कर बेसमैंट खाली कर दें। उन्होंने विरोध किया तो उन्हें धमकियां दी जाने लगी। उन्होंने कमेटी के खिलाफ केस फाइल कर दिया है।

खबरें और भी हैं...