अनलॉक-1 / सरकारी दफ्तरों में 15 जून तक पब्लिंग डीलिंग नहीं होगी, बस टिकट ऑनलाइन ही बुक होंगी

There will be no publication dealing in government offices till June 15, bus tickets will be booked online.
X
There will be no publication dealing in government offices till June 15, bus tickets will be booked online.

  • प्रदेश सरकार ने 30 जून तक के लिए विस्तार से जारी की गाइडलाइन
  • यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी, लक्षण मिले तो 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:08 AM IST

चंडीगढ़. (मनोज कुमार) प्रदेश में अनलॉक-1 को लेकर सरकार ने 30 जून तक के लिए विस्तार से गाइडलाइन जारी की हैं। सरकारे सभी दफ्तर खुलेंगे, लेकिन अभी 15 जून तक पब्लिक डीलिंग पर रोक रहेगी। यानी सरकारी फाइलें आगे बढ़ेंगी, पर अफसर आम लोगों से नहीं मिलेंगे। फाइलों को भी सैनिटाइज किया जाएगा। दफ्तरों में आने वाले कर्मचारियों के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रेंडमली सैंपल भी लिए जाएंगे। 
कंटेनमेंट जोन में आने वाले कर्मचारी को ड्यूटी पर नहीं बुलाया जाएगा। वहीं, भीड़भाड़ वाले बाजारों के खोलने की जिम्मेदारी डीसी, नगर निगम कमिश्नर और मार्केट एसोसिएशन पर सौंप दी है। यदि इन बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा हो तो ये तीनों मिलकर 50 फीसदी दुकानें खोलने का फॉर्मूला लागू कर सकते हैं। उन बाजारों में वीकली ऑफ नहीं होगा।

वहीं, बसों में सफर करने वाले यात्रियों के पास आइडेंटी प्रूफ व सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से होने चाहिए। यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है। यात्रियों के बस में बैठने से पहले पीपीई किट पहनकर कर्मचारी उनकी थर्मल स्क्रिनिंग करेगा। यदि किसी में कोरोना के लक्षण मिले तो उसे व उसके संपर्क में आने वाले लोगों को घर में क्वारेंटाइन किया जाएगा। बस में 30-35 सवारी ही बैठ सकेंगे। टिकट भी सिर्फ ऑनलाइन ही बुक होंगी।

प्रदेश में जिम और स्वीिमंग पूल अभी नहीं खुलेंगे

स्टेडियम व स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में अभी दर्शकों की एंट्री नहीं होगी। कोच भी ट्रेनिंग प्रोग्राम बनाते समय कोरोना से बचाव का भी प्लान साथ रखेंगे। खिलाड़ी व कोच के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप जरूरी किया गया है। जिम व स्वीमिंग पूल अभी नहीं खुलेंगे। खिलाड़ियों के लिए मास्क जरूरी रहेगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी जिला खेल अधिकारी की होगी। 

रेस्टोरेंट खुलेंगे, रात 8.30 तक होगी होम डिलीवरी

रेस्टोरेंट आदि खोलने की अनुमति दी है, लेकिन यहां पहले की तरह ही होम डिलीवरी की जा सकेगी। कोई यहां बैठकर खाना नहीं खा सकेगा। हालांकि, यहां किचन का समय रात 8 बजे तक कर दिया है। 8.30 बजे होम डिलीवरी करने के बाद 9 बजे तक रेस्टोरेंट बंद करना होगा। वहीं, घर-घर से कचरा उठाने वाले वाहनों पर लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को गाइडलाइंस के बारे में जागरूक किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना