पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यूनिवर्सिटी ने जारी की डेटशीट:इस बार तीन शिफ्ट में होंगे पेपर, वाइवा कम प्रैक्टिकल अक्टूबर तक चलेंगे

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केमिस्ट्री और इंग्लिश कम्पलसरी के पेपर के साथ होगी शुरुआत

पंजाब यूनिवर्सिटी के एग्जाम इस बार तीन शिफ्ट में होंगे। इससे पहले तक सुबह और शाम दो शिफ्ट में एग्जाम करवाए जाते हैं। कॉलेजों में बनने वाले नोडल सेंटर के प्रिंसिपल, चेयर पर्सन , कोऑर्डिनेटर और हेड ऑफ डिपार्टमेंट से उनके मोबाइल नंबर भी मांगे गए हैं ताकि इमरजेंसी की सूरत में क्वेश्चन पेपर को व्हाट्सएप के जरिए पीडीएफ फाइल में भेजा जा सके।

बुरे हालात की सूरत को देखते हुए सभी क्वेश्चन पेपर की हार्ड कॉपी भी सील लिफाफे में कंट्रोलर ऑफिस के जरिए सभी नोडल सेंटर में भेजी जाएगी। यूनिवर्सिटी ने दोबारा पेपर नहीं छपवाए हैं बल्कि मार्च में होने वाले एग्जाम के हिसाब से तैयार क्वेश्चन पेपर का इस्तेमाल ही इसमें किया जाएगा। स्टूडेंट्स को रोल नंबर पर ही गाइडलाइन दे दी जाएंगी कि वह कुल 50 फ़ीसदी आंसर दे सकते हैं। पेपर पर सभी प्रश्न अनिवार्य वाली गाइडलाइन को ना माने। पीयू करीब 400 सब्जेक्ट के पेपर लेती है। यूनिवर्सिटी सभी प्रिंसिपलों और चीफ कोऑर्डिनेटर को एग्जाम से जुड़ी जानकारियां भेजना शुरू कर दिया है। इसके लिए कंप्यूटर सेंटर को ईमेल तैयार करने को कहा है। इसके साथ ही कॉलेजों से भी कम से कम दो ईमेल और एक मोबाइल नंबर मांगा है जिस पर व्हाट्सएप की सुविधा हो।

वाइवा और प्रेजेंटेशन हो सकेंगे 10 सितंबर से शुरू हाेंगे
पहले यूनिवर्सिटी ने आम दिनों की तरह 4 दिन के अंदर प्रैक्टिकल का नोटिफिकेशन कर दिया था लेकिन अब प्रैक्टिकल यानी वाइवा और प्रेजेंटेशन तो 10 सितंबर से ही शुरू होंगे लेकिन इन्हें 3 अक्टूबर तक करवाया जा सकेगा। इन अवाॅर्ड को वेब पोर्टल पर स्कैंड कॉपी के अपलोड किया जा सकता है। कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

कॉलेजों को दी जाएगी प्राइवेट, रिअपीयर और यूएसओएल के स्टूडेंट की जिम्मेदारी...
यूनिवर्सिटी से रिलेटेड कुछ कॉलेजों को प्राइवेट, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और रि-अपीयर वाले कैंडिडेट की जिम्मेदारी भी दी जाएगी। उनको निर्देश दिए गए हैं कि इनके केस को कंसीडर किया जाए।

पहले दिन 60 फीसदी स्टूडेंट्स ने जमा कराई फीस, डिपार्टमेंट में पहुंचे कम

पंजाब यूनिवर्सिटी में बीएससी ऑनर्स स्कूल प्रोग्राम और बी फार्मा आदि अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज के लिए मेरिट लिस्ट में आए स्टूडेंट्स में से करीब 60 फ़ीसदी ने पहले दिन फीस जमा करवा दी है। हालांकि डिपार्टमेंट में लगभग 10 फीसदी स्टूडेंट ही सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए पहुंचे। पहले यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स का आना जरूरी किया हुआ था लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ने फोन करके इस मामले में छूट मांगी क्योंकि दूरदराज के स्टूडेंट्स का पहुंचना संभव नहीं था। हालात को देखते हुए रविवार की देर शाम को स्टूडेंट्स को कह दिया गया था कि वह अगर आसानी से आ सकते हैं तो सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए पहुंच जाएं । अगर उनमें उनको आने में परेशानी है तो वह बाद में भी वेरिफिकेशन के लिए आ सकते हैं। इन कोर्सेज में एडमिशन पहले सीईटी यूजी के जरिए होते थे जिसको इस बार के लिए खत्म कर दिया गया है। बैंक और सिंगल विंडो इंक्वायरी पर बाहर से आए स्टूडेंट्स और उनके परिजनों की भीड़ लगी हुई थी। हालांकि बार-बार यूनिवर्सिटी के मुलाजिम उनको दूरी बनाकर खड़े होने के लिए कह रहे थे। इस बार एडमिशन पूरी तरह मेरिट के आधार पर किए जा रहे हैं। मेरिट लिस्ट बनाते समय यूनिवर्सिटी ने पहले वाला ही फार्मूला लागू किया है हालांकि एंट्रेंस टेस्ट की जगह पर उन्होंने सभी स्टूडेंट्स को बराबर 75 नंबर दे दिए हैं। सभी स्टूडेंट को 12 अलग-अलग डिपार्टमेंट के फीस कोड भी भेज दिए गए थे ताकि वह ऑनलाइन फीस जमा करवा सकें। हालांकि यह मेल करीब 8:15 बजे जाने के कारण बहुत से लोग आने की योजना बना चुके थे, इसलिए बड़ी संख्या में बैंक में भीड़ लगी हुई थी। डीन फैकल्टी ऑफ़ साइंस प्रो प्रिंस शर्मा ने बताया कि जिन स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट अभी वेरीफाई नहीं हुए हैं, वह किसी भी समय अपनी सुविधा अनुसार वर्किंग डे में आकर अपनी वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। सोमवार को डिपार्टमेंट में बहुत कम स्टूडेंट्स आए । अलग-अलग स्लॉट में स्टूडेंट्स की संख्या दो चार ही रही । उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सिटी ने इस बार सभी एडमिशन प्रोविजनल किए हैं और सर्टिफिकेट्स की वेरिफिकेशन ऑनलाइन हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें