एकेडमिक कैलेंडर / इस बार सर्दियों में हर शनिवार करना होगा काम

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

चंडीगढ़. पीयू के एकेडमिक कैलेंडर 2019-20 के एकेडमिक कैलेंडर की बढ़ी हुई टर्म 16 जून से 30 जून तक चलेगी, जिसमें समर ट्रेनिंग, प्रिपरेशन ऑफ इंटरनल एसेसमेंट, प्रिपरेशन ऑफ फाइनल एग्जाम कराए जाएंगे और अपना सिलेबस पूरा करने के लिए कुल 13 दिन का समय दिया गया है। यह प्रस्तावित एकेडमिक कैलेंडर 30 मई को होने वाली सिंडिकेट की मीटिंग में रखा जा रहा है। यह टेंटेटिव एकेडमिक कैलेंडर है। 
    अगर परिस्थितियां ठीक रहती हैं और कोविड-19 कंट्रोल में रहता है। इसे ही यूनिवर्सिटी कैंपस यूनिवर्सिटी के 194 एफिलिएटिड कॉलेजिस और यूनिवर्सिटी के सभी कांस्टीट्यूट कॉलेजों में लागू किया जाएगा। एग्जाम 1 जुलाई से 30 जुलाई के बीच होंगे। 26 दिन के इस समय में फाइनल और इंटरमीडिएट एग्जाम कराए जाएंगे और फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम को प्रियोरिटी दी जाएगी। एग्जाम के एवाल्यूशन और रिजल्ट डिक्लेयर करने के लिए 1 अगस्त से 14 अगस्त तक का टेंटेटिव शेडूल दिया गया है। ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल 8 जुलाई से शुरू होगा और 10 अगस्त तक एडमिशन किए जाएंगे। इसके लिए 35 दिन का समय रहेगा।

सभी कॉलेजों, यूनिवर्सिटी के टीचिंग डिपार्टमेंट, रीजनल सेंटर और कांस्टीट्यूट कॉलेजों में ऑनगोइंग क्लासेज एक अगस्त से शुरू हो जाएंगी। एडमिशन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होगी और 17 अगस्त तक चलेगी। पीयूसीईटी यूजी और पीजी के आधार पर होने वाले एडमिशन के अलावा बाकी कोर्सेज में एडमिशन और क्लासेज की शुरुआत 18 अगस्त से 28 अगस्त के बीच हो जाएगी। चेयरपर्सन हैड ऑफ द यूनिवर्सिटी या कॉलेज प्रिंसिपल की मंजूरी के साथ और 560 रूपये प्रति स्टूडेंट फीस के साथ एडमिशन 29 अगस्त से 5 सितंबर तक हो सकेंगे। यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट में लेट एडमिशन 7 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक होंगे। जिसके लिए वाइस चांसलर की मंजूरी और 2040 रूपये प्रति स्टूडेंट लेट फीस की अदायगी करनी होगी। एडमिशन और एकेडमिक टर्म वन में सभी शनिवार वर्किंग डे होंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना