• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • To Get The Job, Two Selected Candidates Showed The Father Alive, Investigation 28 Got The Marks By Giving The Wrong Affidavit

हरियाणा पुलिस की सब-इंस्पेक्टर भर्ती में फर्जीवाड़ा:2 सिलेक्ट उम्मीदवारों ने जिंदा पिता को दिखाया मृत, 28 ने गलत शपथ पत्र देकर अंक हासिल किए

चंडीगढ़/सनमीत सिंह थिंद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा में पुरुष और महिला सब-इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए हुई भर्ती में सिलेक्ट हो चुके 2 उम्मीदवारों ने अपने जिंदा पिता को मरा हुआ दिखाया। इससे उन्हें 5 अंक मिले। इन दोनों के अलावा तकरीबन 28 ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने गलत तरीके से सामाजिक एवं आर्थिक आधार पर मिलने वाले अंक हासिल किए हैं। जांच में अब इनकी पोल खुली है।
40 ने नहीं मांगे पांच अंक
सब इंस्पेक्टर भर्ती मामलें में 360 उम्मीदवारों ने सामाजिक एवं आर्थिक आधार पर अतिरिक्त अंक प्राप्त किए थे। 40 चयनित उम्मीदवारो ऐसे हैं, जिन्होंने किसी भी प्रकार के अंकों के लिए आवेदन नहीं किया। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को शपथ पत्रों की प्राप्त जांच रिपोर्ट में दो उम्मीदवार ऐसे मिले हैं, जिनके पिता जिंदा थे। परंतु दोनों ने अतिरिक्त पांच अंक पाने के लिए पिता को मृत दिखा दिया।

15 पर गहराया संशय
आयोग ने 22 नवंबर को पंचकूला में 360 उम्मीदवारों को दस्तावेज के साथ पहुंचने को कहा था। इनमें से 15 नहीं आए। आयोग मानकर चल रहा है कि इन्होंने झूठे शपथ पत्र देकर अंक प्राप्त किए थे। कुल 28 उम्मीदवार ऐसे है, जिन्होंने गलत शपथ पत्र देकर सामाजिक आर्थिक आधार पर अंक प्राप्त किए है।

तीन एजेंसियां कर रही हैं जांच
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि जिलों में पुलिस भर्ती में चयनित आवेदकों की जांच सीआईडी, तहसीलदार और डीसी की अध्यक्षता में आधारित कमेटी कर रही है। हालांकि जांच के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है। परंतु आयोग अब चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखकर जांच एजेंसियों से जांच का समय सीमा निर्धारण करवाएगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का दफ्तर।
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का दफ्तर।

बहन को सरकारी नौकरी में तो भी 5 अंक का लाभ
जिन उम्मीदवारों की बहन सरकारी नौकरी में लगी हुई है, उन्हें पांच अंक की वेटेज का लाभ मिलेगा। परिवार में मां, बाप, भाई और बेटा सरकारी नौकरी में है तो उन्हें पांच अंक का लाभ नहीं मिलेगा। परिवार का कोई एलआईसी या गेस्ट टीचर, आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर लगा है या बर्खास्त पीटीआई या बर्खास्त आर्ट एंड क्राफ्ट टीचर रह चुका है तो भी उम्मीदवार को पांच अंक का लाभ मिलेगा।

इनको भी पांच अंक
इसके अलावा यदि किसी उम्मीदवार के पिता की मौत 42 या इससे कम उम्र में या पिता की मौत के समय उम्मीदवार 15 साल से कम उम्र का रहा हो तो ऐसे उम्मीदवार को पांच अंक दिए जाते हैं। साथ ही यदि परिवार में से कोई सरकारी नौकरी में नहीं है तो उसके भी पांच अंक का प्रावधान है।

खबरें और भी हैं...