पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:आज शहर को मिल जाएगा नया मेयर, भाजपा को वोट क्रॉस होने का खतरा

चंडीगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए शुक्रवार को चुनाव होगा। मेयर पद के लिए बीजेपी के रविकांत शर्मा का मुकाबला कांग्रेस के देवेंद्र सिंह बबला से होना है। कांग्रेस के पास निगम में पांच काउंसलर हैं, जबकि बीजेपी के पास 20 काउंसलर।

एक काउंसलर शिअद का है, जाे चुनाव का पहले ही बहिष्कार करने की बात कह चुके हैं। पांच वोट वाली कांग्रेस की आस बीजेपी काउंसलर के वोट क्रॉस करवाने पर टिकी है। इस काम में बीजेपी से बागी होकर 2019 में मेयर चुनाव लड़ने वाले सतीश कैंथ लगे हैं। कैंथ अब कांग्रेस में हैं और कांग्रेस से डिप्टी मेयर पद के कैंडिडेट भी हैं।

बीजेपी में बागी होकर मेयर पद पर इंडिपेंडेंट नामांकन भरने वाली चंद्रावती शुक्ला और डिप्टी मेयर का कैंडिडेट नहीं बनाए जाने से नाराज भरत कुमार को भले ही बीजेपी मनाने की बात कह रही है, लेकिन सूत्रों के अनुसार चंद्रावती शुक्ला अभी भी नामांकन रद‌्द करवाए जाने से नाराज हैं।

वीरवार को मेयर राजबाला मलिक की विदाई पार्टी में वे नहीं पहुंचीं। इसके अलावा भी बीजेपी में दूसरे गुट के काउंसलर वोट क्रॉस कर सकते हैं। ऐसा करके वे बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष को अपनी ताकत का अहसास करवा सकते हैं। वहीं, बीजेपी काउंसलर्स का कहना है कि सभी वोट पार्टी कैंडिडेट के पक्ष में जाएंगे। बीजेपी काउंसलर का वोट क्रॉस करने का पिछला रिकाॅर्ड टूटेगा या कम होगा, यह तो आज चुनाव में पता चल जाएगा।

कोई गैजेट नहीं ले जा सकेंगे पार्षद: मेयर चुनाव में वोट क्रॉस न हो, इसके लिए बीजेपी ने रणनीति बनाई है। बीजेपी ने वोट डालने की पहचान बताने के लिए काउंसलर से कह दिया है। लेकिन कांग्रेस की ओर से बुधवार को प्रशासक वीपी सिंह बदनोर को लेटर लिखकर मांग की गई थी कि चुनाव में मोबाइल, कैमरा या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं ले जाया जा सके।

इसके लिए एंट्री पर एक्सरे स्क्रीनिंग की जाए। काउंसलर से मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बाहर ही रखवाए जाएं। प्रशासक को लिखे लेटर का फायदा यह हुआ कि सेक्रेटरी की ओर से वीरवार को ऑर्डर जारी कर दिए गए। मेयर चुनाव में कोई भी मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और कैमरा लेकर नहीं जाएगा।

इन सभी को बाहर रखवाया जाएगा। अगर काउंसलर के मोबाइल, कैमरा वाले पैन, बटन आदि को तालाशी के दौरान बाहर रखवाया गया तो बीजेपी काउंसलर बैलेट की फोटो नहीं ले सकेंगे। ऐसा नहीं होने से बीजेपी में वोट क्रॉस होने का खतरा बना रहेगा।

सांसद वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सकेंगी, क्योंकि वे मुंबई के अस्पताल में दाखिल हैं। इनके अलावा काउंसलर हीरा नेगी भी पीजीआई में कोरोना के चलते दाखिल हैं।

हालांकि बीजेपी कह रही है कि वे वोट देने जरूर आएंगी। अगर हीरा नेगी वोट देने आएंगी तो कोविड-19 की गाइड लाइन का वॉयलेशन होगा, क्योंकि रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी दो हफ्ते होम आइसोलेशन होना पड़ता है। अगर वे नहीं आती हैं तो 25 वोट पर मेयर चुनाव होगा।

ये प्रत्याशी मैदान में

मेयर पद
देवेंद्र बबला कांग्रेस, रविकांत शर्मा भाजपा

सीनियर डिप्टी मेयर

महेश इंद्र सिंह सिद्धू, भाजपा

रविंद्र गुजराल, कांग्रेस

डिप्टी मेयर

फर्मिला, भाजपा
सतीश कैंथ, कांग्रेस

अभी यह स्थिति

20 काउंसलर बीजेपी के 5 कांग्रेस के 1 शिअद का

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser