पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्टूडेंट्स के काम की खबर:PU और संबंधित कॉलेजेस में अगस्त में शुरू होंगे अंडर ग्रेजुएट के एडमिशन; दो मीटिंग हुई, लेकिन VC की अप्रूवल का इंतजार

चंडीगढ़21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले साल जो एकेडमिक कैलेंडर बनाया गया था उसके अनुसार यह समय अभी तक रिकवर हो जाना चाहिए था। लेकिन 12वीं के रिजल्ट और अब ग्रेजुएट क्लासेज के देरी से हुए एग्जाम की वजह से अगले साल भी सेशन की लेटलतीफी जारी रहेगी। - Dainik Bhaskar
पिछले साल जो एकेडमिक कैलेंडर बनाया गया था उसके अनुसार यह समय अभी तक रिकवर हो जाना चाहिए था। लेकिन 12वीं के रिजल्ट और अब ग्रेजुएट क्लासेज के देरी से हुए एग्जाम की वजह से अगले साल भी सेशन की लेटलतीफी जारी रहेगी।

पंजाब यूनिवर्सिटी और इससे संबंधित कॉलेजों में एडमिशन का प्रोसेस अगस्त के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगा। हालांकि इस बार के एग्जाम और रिजल्ट में देरी के कारण नया सेशन और लेट शुरू होगा। पिछले साल जो एकेडमिक कैलेंडर बनाया गया था उसके अनुसार यह समय अभी तक रिकवर हो जाना चाहिए था। लेकिन 12वीं के रिजल्ट और अब ग्रेजुएट क्लासेज के देरी से हुए एग्जाम की वजह से अगले साल भी सेशन की लेटलतीफी जारी रहेगी।

एकेडमिक कैलेंडर के लिए VC ऑफिस की ओर से बनाई गई कमेटी की दो मीटिंग अभी तक हो चुकी हैं और इनमें कैलेंडर की कई महत्वपूर्ण तारीख फाइनल कर दी गई है लेकिन इनकी घोषणा वाइस चांसलर की अप्रूवल के बाद की जाएगी।

इस बार एकेडमिक कैलेंडर के दौरान छुट्टियों में कोई कटौती नहीं की गई है। हालांकि यह छुट्टियां जुलाई के आखिर में होने की संभावना है और करीब एक महीने के लिए छुट्टियां की जाएंगी। पिछले साल गर्मियों की छुट्टियां 1 हफ्ते में सिमट गई थी और ऑटम ब्रेक भी नहीं दिया गया था ताकि स्टूडेंट की पढ़ाई पूरी की जा सके।

पिछले साल भी यूनिवर्सिटी ने एक बार एकेडमिक कैलेंडर फाइनल कर दिया था लेकिन सिंडिकेट ने कोरोना वायरस की परिस्थिति को देखते हुए इसमें बदलाव का अधिकार डीन यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन को सौंप दिया था। प्रो. आरके सिंगला उस समय DUI थे और जरूरत के अनुसार उन्होंने समय-समय पर UGC गाइडलाइंस व लोकल जरूरतों को देखते हुए इस बारे में फैसला ले लिया था।

अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट की तारीख अभी घोषित नहीं

कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट्स के लिए लगभग एक सा कैलेंडर ही बनाया गया है। दूसरे सेमेस्टर से लेकर फाइनल सेमेस्टर तक की अंडर ग्रेजुएट क्लासेस का एडमिशन पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगा और दूसरे हफ्ते से पहले खत्म कर दिया जाएगा। अगस्त के दूसरे सप्ताह से इनकी क्लासेज लगनी शुरू हो जाएगी।

नई क्लासेस के एडमिशन के लिए PG एंट्रेंस टेस्ट के लगभग 1 हफ्ते बाद की तारीख रखी गई है और यह अगस्त के आखिरी सप्ताह तक चलेंगे। अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट की तारीख अभी यूनिवर्सिटी ने घोषित नहीं की है। पोस्ट ग्रेजुएट क्लास के एडमिशन अगस्त के तीसरे सप्ताह में शुरू होंगे और सितंबर के दूसरे सप्ताह तक चलेंगे। यही प्रक्रिया कॉलेजों में भी लागू होगी। पोस्ट ग्रेजुएट की क्लासेस शुरू हो जाएंगी।

खबरें और भी हैं...